News Nation Logo
75 चित्रकार यहां 3 दिन तक महाभारत से जुड़ी पेंटिंग बनाएंगे: हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर अंतरराष्ट्रीय गीता महोत्सव (कुरुक्षेत्र) पर देश, विदेश के 3,700 कलाकार यहां आएंगे: मनोहर लाल खट्टर देश को एक मज़बूत वैकल्पिक फोर्स की जरूरत है: ममता बनर्जी मैं महाराष्ट्र में उद्धव ठाकरे और शरद पवार से मुलाक़ात करने के लिए आईं थीं: ममता बनर्जी कोविड के दोनों डोज लगे हैं, तो बिना RT-PCR के महाराष्ट्र में यात्रा करने की अनुमति अक्टूबर 2020 से अक्टूबर 2021 तक 32 जवान शहीद, गृह मंत्रालय ने संसद में दी जानकारी जम्मू-कश्मीर में आतंकी गतिविधियां कम हुईं दिल्ली कैबिनेट का बड़ा फैसला, दिल्ली में पेट्रोल 8 रुपए सस्ता आईआरएस अधिकारी विवेक जौहरी ने CBIC के अध्यक्ष के रूप में कार्यभार संभाला निलंबित 12 विपक्षी सदस्य (राज्यसभा) निलंबन के विरोध में संसद में गांधी प्रतिमा के सामने धरने पर बैठे प्रश्नकाल के दौरान कांग्रेस और द्रमुक सांसदों ने लोकसभा से वाक आउट किया दिसंबर के पहले दिन ही महंगाई की मार, महंगा हो गया कॉमर्श‍ियल LPG सिलेंडर कोरोना के नए वेरिएंट ओमिक्रॉन पर आज लोकसभा में होगी चर्चा UPTET पेपर लीक मामले में परीक्षा नियामक प्राधिकारी संजय उपाध्याय गिरफ्तार संसद भवन के कमरा नंबर 59 में लगी आग, बुझाने की कोशिश जारी पुलवामा एनकाउंटर में दो आतंकी ढेर, सर्च ऑपरेशन जारी

धोनी से बेहतर कप्तान हैं विराट कोहली! सामने आई ये लिस्ट

महेंद्र सिंह धोनी और विराट कोहली में कौन बेहतर कप्तान है यह बताना मुश्किल हो सकता है. अब कोहली के बेहतर कप्तान होने का दावा किया गया है. वहीं, द्रविड़ को इन दोनों से बेहतर बताया गया है.

Sports Desk | Edited By : Apoorv Srivastava | Updated on: 23 Nov 2021, 04:36:50 PM
947335645756

cricket (Photo Credit: social media)

नई दिल्ली :

महेंद्र सिंह धोनी और विराट कोहली दोनों ने ही काफी समय तक भारतीय क्रिकेट टीम की कमान संभाली है. महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में भारत ने तीन आईसीसी ट्रॉफी जीती हैं लेकिन विराट कोहली की कप्तानी में भारत ने कोई भी आईसीसी ट्रॉफी नहीं जीती है लेकिन बाइलेट्रल सीरीज में उनका प्रदर्शन जबर्दस्त रहा है. दोनों में से बेहतर कप्तान कौन है इसे लेकर तमाम बहस होती रहती है. भारतीय क्रिकेट फैंस इस बारे में समय-समय पर अपने विचार रखते  रहे हैं लेकिन अब एक लिस्ट सामने आई है, जिसमें विराट कोहली को महेंद्र सिंह धोनी से बेहतर कप्तान माना गया है. 

इसे भी पढ़ेंः IPL 2022 Mega auction: दो मैच में चार विकेट लिए, अब करोड़ों रुपये का बिकेगा ये खिलाड़ी 

अब आप सोच रहे होंगे कि ये लिस्ट कहां से जारी हुई तो आपको बता दें कि ये लिस्ट बनाई है शेन वाटसन ने. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार आस्ट्रेलिया के पूर्व क्रिकेटर शेन वाटसन ने अपने हिसाब से सबसे बेहतरीन कप्तानो की लिस्ट बनाई है. इसमें शेन वाटसन ने बताया है कि उनके हिसाब से सबसे बेहतरीन कप्तान क्रिकेट जगत में कौन से हैं. उन्होंने सबसे ऊपर आस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान रिकी पोंटिंग को रखा है. उन्होंने कहा है कि रिकी से बेहतरीन कप्तान उन्होंने नहीं देखा. इसके बाद दूसरे नंबर पर शेन वार्न को रखा है. वाटसन ने कहा कि शेन वार्न खुद हर गेंदबाज से बात करते थे. तीसरे नंबर पर राहुल द्रवि को रखा है. वाटसन ने राहुल द्रविड़ को बेहतरीन कप्तान बताया है. द्रविड़ के बारे में कहा कि वह टीम में मौजूद सब लोगों से बात करते हैं. इसके बाद उन्होंने विराट कोहली को रखा है. यही नहीं, रिकी पोटिंग और विराट कोहली में समानताएं भी बताई हैं. पांचवें नंबर पर महेंद्र सिंह धोनी को रखा है. 

आपको बता दें कि धोनी की कप्तानी में भारत ने 60 मैच खेले हैं, जिसमें 27 में जीत हासिल की है. वहीं, 199 वनडे मैच खेले हैं, जिसमें 110 मैच जीते हैं. इस तरह टेस्ट में जीत का प्रतिशत 45 प्रतिशत रहा है, जबकि वनडे में जीत का प्रतिशत 55 प्रतिशत रहा है. टी-20 में धोनी की कप्तानी में 72 मैच खेले, जिसमें 41 मैच जीते यानी जीत का प्रतिशत 56 प्रतिशत रहा है. 

वहीं, कोहली ने 95 वनडे मैचों में कप्तानी की जिसमें 65 में जीत हासिल की. वहीं टेस्ट मैच की बात करें तो 65 में कप्तानी की और 38 में जीत हासिल की. टी-20 में 49 मैचों में कप्तानी की और 29 मैच में जीत हासिल की. 

First Published : 23 Nov 2021, 04:36:50 PM

For all the Latest Sports News, Cricket News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.