logo-image

जो बाइडन बोले-यूक्रेन को 15 करोड़ डॉलर की सैन्य मदद करेगा अमेरिका 

अमेरिकी राष्ट्रपति ने एक बयान जारी कर कहा, हम यूक्रेन में अग्रिम मोर्चे पर तैनात जवानों के लिए कांग्रेस द्वारा अधिकृत हथियार और उपकरण भेज रहे हैं.

Updated on: 07 May 2022, 07:22 PM

नई दिल्ली:

अमेरिका और यूरोपीय देश लगातार यूक्रेन की मदद कर रहे हैं.  ये देश एक तरफ रूस-यूक्रेन युद्ध को रोकने के लिए रूस पर कूटनीतिक-रणनीतिक दबाव बना रहे हैं तो दूसरी तरफ यूक्रेन की  रक्षा उपकरणों के साथ अन्य सामग्री  देकर सहायता भी कर रहे हैं. अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने रूसी  हमले से निपटने के लिए यूक्रेन को गोले और राडार प्रणाली के लिए 15 करोड़ डॉलर की अतिरिक्त सैन्य मदद भेजने की मंजूरी दे दी है.

बाइडन ने शुक्रवार को कहा कि नवीनतम खर्च का मतलब है कि उनका प्रशासन वह राशि लगभग दे चुका है, जो अमेरिकी कांग्रेस ने मार्च में यूक्रेन की मदद के लिए अधिकृत की थी. उन्होंने सांसदों से 33 अरब डॉलर से अधिक की सहायता राशि को जल्द मंजूरी देने का आह्वान किया, जो सितंबर के अंत तक चलेगी. अमेरिकी राष्ट्रपति ने एक बयान जारी कर कहा, “हम यूक्रेन में अग्रिम मोर्चे पर तैनात जवानों के लिए कांग्रेस द्वारा अधिकृत हथियार और उपकरण भेज रहे हैं.”

यह भी पढ़ें : गलवान शहीद की पत्नी सेना में बनी लेफ्टिनेंट, दूसरे प्रयास में पाई सफलता 

उन्होंने कहा, “अमेरिका और उसके सहयोगियों व भागीदारों का समर्थन कीव में लड़ाई जीतने व रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के मंसूबों पर पानी फेरने में यूक्रेन की मदद करने के लिहाज से अहम है.”

एक अमेरिकी अधिकारी ने बताया कि नवीनतम मदद के तहत यूक्रेन को 155 एमएम के 25,000 गोले, गोला-रोधी राडार, जैमर, फील्ड उपकरण और अतिरिक्त कलपुर्जे भेजे जाएंगे.