logo-image

बाइडन भाषण देते वक्त टेलीप्रॉम्प्टर की लाइन पढ़ गए, एलन मस्क ने कसा तंज

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन अपने एक टेलीविजन भाषण के दौरान गलती से टेलीप्रॉम्प्टर पर लिखे निर्देशों को ही पढ़ गए. इस वायरल वीडियो में बाइडन को 'एंड ऑफ कोट. रिपीट द लाइन' यानी 'उद्धरण का अंत लाइन दोहराए' बोलते हुए साफ सुना जा सकता है.

Updated on: 09 Jul 2022, 01:50 PM

highlights

  • गर्भपात के अधिकार की रक्षा पर नए कदमों की घोषणा कर रहे थे
  • इस संदर्भ में भाषण देते वक्त ही जो बाइडन पढ़ गए दिशा-निर्देश
  • एलन मस्क ने 2004 की फिल्म का सीन शेयर कर कसा तीखा तंज

वॉशिंगटन:

ऐसा अक्सर भारत में देखने में आता है कि राजनेता बोलना कुछ चाहते हैं और बोल कुछ जाते हैं. इसके बाद सोशल मीडिया पर वे ट्रोल होते हैं. यह अलग बात है कि इस बार अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन टेलीप्रॉम्प्टर के दिशा-निर्देश पढ़ कर हंसी का पात्र बन गए हैं. जानकारी के मुताबिक जो बाइडन रो बनाम वेड, जिसे अमेरिका में गर्भपात का अधिकार भी करार दिया जाता है, पर सरकार का पक्ष रख रहे थे. बीते दिनों अमेरिकी सुप्रीम कोर्ट ने पचास साल पुराने इस कानून को पलट दिया था. इसी कड़ी में बाइडन गर्भपात के अधिकारों की रक्षा के लिए नए कदमों की घोषणा कर रहे थे, जब उनसे यह भारी चूक हो गई.

'एंड ऑफ कोट. रिपीट द लाइन'
हुआ यह कि अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन अपने एक टेलीविजन भाषण के दौरान गलती से टेलीप्रॉम्प्टर पर लिखे निर्देशों को ही पढ़ गए. इस वायरल वीडियो में बाइडन को 'एंड ऑफ कोट. रिपीट द लाइन' यानी 'उद्धरण का अंत लाइन दोहराए' बोलते हुए साफ सुना जा सकता है. यह टेलीप्रॉम्प्टर की भाषा होती है. उसमें किसी वाक्य पर जोर देने के लिए ऐसा लिखा जाता है. जल्दबाजी में बाइडन टेलीप्रॉम्प्टर की इन लाइनों को भी पढ़ गए. हालांकि बाद में कुछ सेकंड बाद वह फिर से धाराप्रवाह भाषण देने लगते हैं. 

यह भी पढ़ेंः Twitter से रूठे Elon Musk, डील कर दी रद्द, लगेगी इतनी चपत; सर घूम जाएगा

एलन मस्क ने कसा तंज
इस वीडियो के वायरल होने के बाद अब जो बाइडन पर मीम्स बन रहे हैं. एक रोचक तंज एलन मस्क ने भी कसा है. मस्क ने ट्विटर पर 2004 में प्रदर्शित फिल्म 'एंकरमैन: द लीजेंड ऑफ रॉन बरगंडी' के एक सीन की फोटो शेयर की है. एलन मस्क ने इस फोटो तस्वीर को कैप्शन देते हुए लिखा... जो टेलीप्रॉम्प्टर नियंत्रित करता है, वही असली राष्ट्रपति है. एलन मस्क द्वारा शेयर की गई फोटो में फिल्म का हीरो टेलीप्रॉम्प्टर में हुई गलती के कारण अपना नाम भी पढ़ जाता है.