logo-image

Twitter से रूठे Elon Musk, डील कर दी रद्द, लगेगी इतनी चपत; सर घूम जाएगा

दुनिया के सबसे अमीर आदमी हैं एलन मस्क. रिस्क लेने से नहीं घबराते हैं. मंगल पर इंसानी बस्तियों को बसाने का इरादा है, लेकिन उससे पहले दुनिया मुट्ठी में कर लेने की चाहत है. वो कब क्या कदम उठाते हैं, उन्हें शायद खुद भी पता नहीं होता.

Updated on: 09 Jul 2022, 07:18 AM

highlights

  • एलन मस्क ने किया ट्विटर डील के खात्मे का ऐलान
  • ट्विटर ने कहा-डील बचाने के लिए जाएंगे कोर्ट
  • दोनों ने एक-दूसरे पर लगाए गंभीर आरोप

नई दिल्ली:

दुनिया के सबसे अमीर आदमी हैं एलन मस्क. रिस्क लेने से नहीं घबराते हैं. मंगल पर इंसानी बस्तियों को बसाने का इरादा है, लेकिन उससे पहले दुनिया मुट्ठी में कर लेने की चाहत है. वो कब क्या कदम उठाते हैं, उन्हें शायद खुद भी पता नहीं होता. टेस्ला आज पूरी दुनिया पर राज कर रही है. रॉकेट से लोग अंतरिक्ष की यात्रा कर रहे हैं. मंगल पर जाने की तैयारी दिन रात चल रही है. इस बीच एक झटके में उन्होंने ट्विटर खरीदने की डील कर डाली. इसके लिए रातों-रात ऑफर दिया ट्विटर को, ट्विटर पर ही. और अब इस डील को भी रद्द कर दिया, सिर्फ एक ट्वीट पर. क्या है पूरी कहानी, समझाते हैं आपको...

एलन मस्क ने ट्विटर के साथ 44 बिलियन डॉलर की डील रद्द कर दी है. मस्क ने कहा कि ट्विटर अपने वादे पर नहीं खरा उतरा. उसने अब तक जरूरी जानकारियां नहीं दी है. ये जानकारियां बोट अकाउंट्स से जुड़ी हैं. ट्विटर ने कहा था कि उसके सारे अकाउंट्स में से महज 5 फीसदी ही बोट्स हैं. मस्क ने इसका सबूत मांगा, तो ट्विटर नहीं दे सकी. अब मस्क ने ऐलान कर दिया है कि वो इस डील को 'तोड़' रहे हैं.

ऐसे कैसे डील तोड़ सकते हैं मस्क?

ट्विटर ने कहा है कि वो मस्क को कोर्ट में घसीटेंगे. अब तो डील होकर रहेगी. क्योंकि इससे दुनिया भर के यूजर जुड़े हैं. लोगों के भरोसे की बात है. ट्विटर ने कहा है कि अब डील को वो कोर्ट के सहारे पूरा करेगी. मस्क को अब ट्विटर को खरीदना ही होगा. ऐसा कैसे हो सकता है कि कोई ये आकर 100 कमियां निकाले और जब उन कमियों को दूर किया जाए तो वो ये कह कर रिश्ता खत्म कर दे कि अब तुम पहले जैसे नहीं रहे.

रातों रात खरीद लिये थे 10 फीसदी से ज्यादा शेयर

एलन मस्क ट्विटर पर लोगों से पूछ रहे थे कि क्या वो ट्विटर को ही खरीद लें? लोगों की मिली-जुली प्रतिक्रिया आ रही थी. लेकिन मस्क लग गए अपने मिशन में. पता चला कि पिछले कुछ महीनों में धीरे-धीरे वो कंपनी के सबसे बड़े शेयर होल्डर बन चुके हैं. ऐलान बाद में किया गया. और फिर अचानक मस्क ने ट्विटर को खरीदने का ही ऑफर दे दिया. लोग हैरान हो ही रही थी कि मस्क ने डील भी डन कर दी. लेकिन इस डील की एक लाइन उनके गले की फांस बन सकती है. 

ये भी पढ़ें: सवालों से घिरे Elon Musk! क्रिप्‍टोकरेंसी निवेशक ने ठोका इतने लाख करोड़ का मुकदमा

एक बिलियन डॉलर चुकाना होगा?

ट्विटर-मस्क की डील में सबकुछ तय है. ये भी तय है कि कोई डील नहीं तोड़ेगा. तोड़ेगा तो उन शर्तों को साबित करना होगा, जिसका वो आरोप लगाएंगे. अगर डील बिना वजह के तोड़ा तो 1 बिलियन डॉलर का जुर्माना लगेगा. लेकिन ट्विटर ने कह दिया है कि अब हम गले पड़ चुके हैं, तो आपको गले लग कर ही रहना होगा. 

ट्विटर को तगड़ा झटका!

इधर मस्क ने डील तोड़ने का ऐलान किया, उधन ट्विटर के शेयर गिरने लगे. करीब 6 फीसदी तक शेयर गिर गए. जब तक बयान आते, मामले को संभालने की कोशिश होती, तब तक बहुत देर हो चुकी थी. खास बात ये है कि ट्विटर के शेयर गिर रहे थे, तो टेस्ला के दाम बढ़ रहे थे. ऐसा बहुत कुछ संभव है, जबतक मस्क जैसे लोग इस दुनिया में हैं.