logo-image

यूक्रेन के विदेश और रक्षा मंत्री से मिले जो बाइडेन, पोलैंड में हुई मुलाकात

अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन ने शनिवार को पोलैंड की राजधानी वारसॉ में यूक्रेन के विदेश और रक्षा मंत्रियों के साथ मुलाकात की.

Updated on: 26 Mar 2022, 10:14 PM

नई दिल्ली:

रूस-यूक्रेन युद्ध के बीच यूरोप के अधिकांश देश और अमेरिका रूस से युद्ध खत्म करने की अपील करता रहा है. अप्रत्यक्ष रूप से अमेरिका पर यूक्रेन को भड़काने और सैन्य मदद करने का आरोप भी लगता रहा है. इस बीच युद्ध सुरू होने के बाद पहली बार अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन ने यूक्रेन के रक्षामंत्री और विदेश मंत्री से मुलाकात कर सनसनी फैला दी है. अमेरिका के इस कदम से रूस भड़क सकता है.

अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन ने शनिवार को पोलैंड की राजधानी वारसॉ में यूक्रेन के विदेश और रक्षा मंत्रियों के साथ मुलाकात की. रूस का आक्रमण शुरू होने के बाद यह पहली बार है कि अमेरिकी राष्ट्रपति और कीव के शीर्ष अधिकारियों के बीच आमने-सामने की बातचीत हुई है. पोलैंड में यूक्रेन के मंत्रियों के साथ जो बाइडेन की यह मुलाकात रूस को भड़काने का काम कर सकती है. दरअसल, यूक्रेन में जंग के हालात पैदा करने के लिए रूस पहले से ही अमेरिका को जिम्मेदार मानता आ रहा है.

यह भी पढ़ें: PMGKAY: मोदी सरकार का फैसला, सितंबर तक मिलेगा 5 किलो मुफ्त राशन

बाइडेन यहां शनिवार की सुबह अमेरिकी और यूक्रेनी विदेश नीति और रक्षा नेताओं के साथ एक बैठक में शामिल हुए. राष्ट्रपति ने अमेरिकी सेना के 82वीं एयरबोर्न डिवीजन के सदस्यों से बातचीत में कहा, “आप लोकतंत्र और कुलीन वर्गों की लड़ाई के बीच में हैं.” उन्होंने कहा, “क्या लोकतंत्र कायम रहने वाला है या निरंकुशता प्रबल होने वाली है?”

बाइडेन ने कहा कि “सबसे महत्वपूर्ण बात जो हम शुरू से कह रहे हैं कि रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन को युद्ध रोकने के लिए मजबूर करने के वास्ते सभी को एकजुट होना होगा.” उन्होंने यूक्रेन के लोगों की मदद के लिए मानवीय प्रयासों की सराहना की.

पोलैंड के वारसॉ में यूक्रेनी शरणार्थियों से मिलने के बाद रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन पर अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने कहा कि " वह (राष्ट्रपति पुतिन) एक कसाई है."

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने कहा कि,'उन बच्चों में से हर एक ने कहा, 'मेरे पिताजी, मेरे दादा, मेरे भाई के लिए प्रार्थना करो जो वहाँ वापस लड़ रहे हैं।' मुझे याद है कि जब आपके पास कोई युद्ध क्षेत्र में होता है, तो आप हर सुबह उठते हैं और आश्चर्य करते हैं... वे लोगों का एक अद्भुत समूह हैं.

एक दिन पहले शुक्रवार को अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन ने यूक्रेन पर रूस के हमले के कारण भागकर आए 20 लाख से अधिक शरणार्थियों को पनाह देने के लिए पोलैंड की सराहना की. उन्होंने मानवीय विशेषज्ञों से मुलाकात करके इस पर बातचीत भी की कि लोगों की बढ़ती परेशानियों को दूर करने के लिए क्या किया जाना चाहिए.

बाइडेन ने कहा कि उन्होंने सीमा के और करीब जाने की उम्मीद की थी, लेकिन सुरक्षा चिंताओं के कारण उन्हें रोक दिया गया. उन्होंने कहा कि लेकिन फिर भी वह यह रेखांकित करने के लिए पोलैंड की यात्रा करना चाहते थे कि जो सहायता वह मुहैया करा रहा है उसके ‘बड़े परिणाम’ हैं क्योंकि यूरोप द्वितीय विश्वयुद्ध के बाद से सबसे बड़े शरणार्थी संकट का सामना कर रहा है.