logo-image

H-1B वीजा की सीमा बढ़ा सकते हैं बाइडेन, भारतीय पेशेवरों को होगा फायदा

जो बाइडेन (Joe Biden) H-1B सहित अन्य उच्च कौशल वीजा की सीमा बढ़ा सकते हैं. इसके अलावा वह विभिन्न देशों के लिए रोजगार आधारित वीजा के कोटा को समाप्त कर सकते हैं.

Updated on: 08 Nov 2020, 02:41 PM

वॉशिंगटन:

अमेरिका के निर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडेन (Joe Biden) H-1B सहित अन्य उच्च कौशल वीजा की सीमा बढ़ा सकते हैं. इसके अलावा वह विभिन्न देशों के लिए रोजगार आधारित वीजा के कोटा को समाप्त कर सकते हैं. माना जा रहा है कि इन दोनों ही कदमों से हजारों भारतीय पेशेवरों को फायदा होगा. डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) प्रशासन की कुछ आव्रजन नीतियों से भारतीय पेशेवर बुरी तरह प्रभावित हुए थे. कमला हैरिस (Kamala Harris) अमेरिका की नई उपराष्ट्रपति होंगी. 

यह भी पढ़ेंः जो बाइडेन ने अमेरिका को एकजुट करने का किया संकल्प

ट्रंप का फैसला भी बदल सकते हैं बाइडेन
माना जा रहा है कि बाइडेन एच-1 बी वीजाधारकों के जीवनसाथी के लिए कार्य वीजा परमिट को रद्द करने के ट्रंप प्रशासन के फैसले को भी पलट सकते हैं. ट्रंप प्रशासन के इस फैसले से अमेरिकी में रहने वाले भारतीय परिवार प्रभावित हुए थे. बाइडेन प्रशासन की योजना एक वृहद आव्रजन सुधार पर काम करने की है. प्रशासन एकमुश्त या टुकड़ों में इन सुधारों को लागू करेगा. बाइडेन अभियान द्वारा जारी दस्तावेज में कहा गया है, ‘उच्च कौशल के अस्थायी वीजा का इस्तेमाल पहले से अमेरिका में विभिन्न पदों पर काम करने के लिए मौजूद पेशेवरों की नियुक्ति को हतोत्साहित करने के लिए नहीं किया जाना चाहिए.’

यह भी पढ़ेंः बाइडेन और कमला हैरिस की जीत से प्रियंका चोपड़ा खुश, कही ये बड़ी बात

अमेरिका को एकजुट करने का संकल्प
राष्ट्रपति चुनाव में इस जीत के बाद देशवासियों को संबोधित करते हुए बाइडन ने देश को एकजुट करने का संकल्प लिया और कहा कि अब 'अमेरिका में जख्मों को भरने का समय' आ गया है. जो बाइडन ने कहा, 'मैं वादा करता हूं कि मैं तोड़ने वाला नहीं बल्कि जोड़ने वाला राष्‍ट्रपति बनूंगा.' उन्होंने कहा, 'इस देश की जनता ने हमें स्‍पष्‍ट जीत दी है. हम अमेरिकी राष्‍ट्रपति चुनाव के इतिहास में अब तक के सर्वाधिक मतों से जीते हैं.' उन्होंने कहा, 'मैं ऐसा राष्‍ट्रपति बनूंगा जो लाल और नीले रंग में रंगे अमेरिकी प्रांतों को नहीं देखता, बल्कि पूरे अमेरिका को देखता है.' जो बाइडन ने अपने संबोधन में अपने प्रतिद्वंद्वी डोनाल्‍ड ट्रंप का भी जिक्र किया है.