News Nation Logo
Banner

7 महीने में पहली बार जो बाइडेन और शी जिनपिंग की हुई बात, जानिए किन मुद्दों पर हुई चर्चा

व्हाइट हाउस (White House) और चीन के स्टेट मीडिया (China State Media) ने इसकी पुष्टि की है कि शुक्रवार को सुबह दोनों नेताओं ने आपस में बातचीत की है.

News Nation Bureau | Edited By : Dhirendra Kumar | Updated on: 10 Sep 2021, 01:50:06 PM
Xi Jinping-Joe Biden

Xi Jinping-Joe Biden (Photo Credit: NewsNation)

highlights

  • लगभग 90 मिनट तक चली चर्चा में अमेरिका-चीन संबंधों के लिए आगे का रास्ता खोजने पर ध्यान केंद्रित किया गया
  • व्हाइट हाउस के अधिकारियों को उम्मीद थी कि शी जिनपिंग की सीधे जो बाइडेन से बातचीत फायदेमंद साबित हो सकती है

नई दिल्ली:

चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग (Xi Jinping) और अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन (US President Joe Biden) ने 7 महीने में पहली बार फोन पर बातचीत की. बता दें कि बीते 7 महीने से दुनिया दो सबसे बड़ी अर्थव्यवस्थाओं के नेताओं के बीच किसी भी तरह की बातचीत नहीं हुई थी. व्हाइट हाउस (White House) और चीन के स्टेट मीडिया (China State Media) ने इसकी पुष्टि की है कि शुक्रवार को सुबह दोनों नेताओं ने आपस में बातचीत की है. व्हाइट हाउस के अनुसार, लगभग 90 मिनट तक चली चर्चा में अमेरिका-चीन संबंधों के लिए आगे का रास्ता खोजने पर ध्यान केंद्रित किया गया.

यह भी पढ़ें: तालिबान को भी फांस रहे इमरान, पाकिस्तानी रुपए में व्यापार की पेशकश

जो बाइडेन के पदभार संभालने के बाद से दोनों नेताओं के बीच यह दूसरी बातचीत थी
बयान के मुताबिक दोनों नेताओं ने ऐसे क्षेत्रों के बारे में बात की जहां उनके हित मिलते हैं. बता दें कि जो बाइडेन ने शी जिनपिंग के साथ कॉल की शुरुआत की. जनवरी में जो बाइडेन के पदभार संभालने के बाद से दोनों नेताओं के बीच यह दूसरी बातचीत थी. बता दें कि यह बातचीत ऐसे समय में हुई है जब दोनों देश कोरोनो वायरस महामारी, मानवाधिकार और व्यापार की उत्पत्ति पर बढ़ते मतभेदों से जूझ रहे हैं. हालांकि दोनों देश जलवायु परिवर्तन समेत कुछ मुद्दों पर अपनी चिंता को भी साझा करते हैं. चीन की सरकारी मीडिया ने बातचीत को स्पष्ट और गंभीर करार दिया है. चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने कहा कि चीन पर अमेरिकी नीति उनके संबंधों पर बहुत मुश्किलें डालती हैं.
 
चीन की सरकारी समाचार एजेंसी शिन्हुआ के अनुसार दोनों नेताओं ने द्विपक्षीय संबंधों और साझा हित के प्रासंगिक मुद्दों पर स्पष्ट, गहन और विस्तृत रणनीतिक चर्चा की है. बता दें कि अफगानिस्तान में तेजी से बदल रहे घटनाक्रम की पृष्ठभूमि जो बाइडेन और शी जिनपिंग के बीच यह बताचीत हुई है. व्हाइट हाउस का कहना है कि जो बाइडेन ने स्पष्ट किया है कि यह बातचीत दोनों देशों के बीच प्रतिस्पर्धा को जिम्मेदारी से किए गए प्रबंधन को लेकर अमेरिका के द्वारा चलाए जा रहे प्रयास का ही हिस्सा थी. चीनी रिपोर्ट में कहा गया है कि दोनों पक्ष लगातार संपर्क बनाए रखने पर सहमत हुए हैं. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक व्हाइट हाउस के अधिकारियों को उम्मीद थी कि शी जिनपिंग की सीधे जो बाइडेन से बातचीत फायदेमंद साबित हो सकती है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक व्हाइट हाउस के एक वरिष्ठ अधिकारी का कहना है कि जो बाइडेन ने शी को स्पष्ट कर दिया कि उनका चीन पर मानवाधिकारों और अन्य क्षेत्रों पर दबाव डालने की अपनी प्रशासन की नीति से दूर जाने का फिलहाल कोई इरादा नहीं है.

First Published : 10 Sep 2021, 01:50:06 PM

For all the Latest World News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो