logo-image

Jerusalem में यहूदी पूजाघर के बाहर गोलीबारी में 8 लोगों की मौत, दर्जन भर घायल

इमरजेंसी सेवा के मैगन डेविड एडम के मुताबिक दो दर्जन से अधिक लोग गोलीबारी की चपेट में आए हैं. इनमें एक 70 साल का वृद्ध और 14 साल का किशोर भी शामिल है.

Updated on: 28 Jan 2023, 07:52 AM

highlights

  • पूर्वी येरुशलम के यहूदी पूजाघर में गोलीबारी का आरोपी भी मारा गया
  • गुरुवार को इजरायली सेना के ऑपरेशन का जवाब माना जा रहा हमला
  • इजरायल विदेश मंत्रालय ने इसे भीषण आतंकवादी हमला करार दिया है

नेवे याकोव:

एक बंदूकधारी ने शुक्रवार को पूर्वी येरुशलम (Jerusalem) स्थित एक पूजाघर में 8 लोगों की हत्या कर दी. एक दिन पहले वेस्ट बैंक में इजरायली सैनिकों के हाथों मारे गए 9 लोगों के बाद यह गोलीबारी हुई है. इज़रायल (Israel) के कब्जे वाले पूर्वी येरुशलम के नेवे याकोव में शूटिंग तब भी हुई जब शुक्रवार को गाजा पट्टी (Gaza) में इजरायल और फिलिस्तीनी आतंकवादियों के बीच मिसाइल फायर किए जाने के बाद अंतरराष्ट्रीय बिरादरी ने शांति का आह्वान किया था. पुलिस के मुताबिक रात लगभग 8:30 बजे एक शख्स येरुशलम में नेवे याकोव बुलेवार्ड में स्थित पूजाघर पहुंचा और लोगों पर गोलियां बरसानी शुरू कर दी. पुलिस कार्रवाई में कथित हमलावर भी मारा गया है. इजरायल के विदेश मंत्रालय ने इस गोलीबारी को आतंकवादी हमला करार दिया है. इमरजेंसी सेवा के मैगन डेविड एडम के मुताबिक दो दर्जन से अधिक लोग गोलीबारी की चपेट में आए हैं. इनमें एक 70 साल का वृद्ध और 14 साल का किशोर भी शामिल है. 

हमास और इस्लामिक जेहादियों ने पहले ही दी थी धमकी
एएफपी के एक फोटोग्राफर द्वारा गोलीबारी की जानकारी देने के बाद इजरायल के अति-दक्षिणपंथी राष्ट्रीय सुरक्षा मंत्री इटामार बेन-गवीर घटनास्थल पर पहुंचे. उस वक्त पुलिस एक सफेद वाहन को नष्ट कर रही थी, जो संदिग्ध शूटर का बताया जा रहा था. अमेरिका ने इस भयानक हमले की निंदा की है. अमेरिकी विदेश विभाग के प्रवक्ता वेदांत पटेल ने संवाददाताओं से कहा, 'इजरायल की सुरक्षा के प्रति हमारी प्रतिबद्धता दृढ़ है और हम अपने इजरायली सहयोगियों के साथ सीधे संपर्क में हैं.' गौरतलब है कि कुछ घंटे पहले वॉशिंगटन ने वेस्ट बैंक हिंसा और मिसाइल हमलों पर तुरंत रोक लगाने का आह्वान किया था. गुरुवार को वेस्ट बैंक के जेनिन शरणार्थी शिविर में इजरायल ने आतंकवाद-विरोधी अभियान के तहत नौ लोगों को मार डाला था. यह 2000 से 2005 के दूसरे इंतिफादा या फ़िलिस्तीनी विद्रोह के बाद इजरायली कब्जे वाले वेस्ट बैंक में सेना के सबसे घातक हमलों में से एक था. इज़रायल ने सेना के इस अभियान को इस्लामिक जिहाद का सफाया करार दिया था.

यह भी पढ़ेंः Weather News: दिल्ली-NCR में फिर लौटी ठंड, 29 जनवरी को इन इलाकों में होगी बारिश

हमास ने इजरायली इलाकों पर दागी मिसाइल और रॉकेट
इजरायली सेना की इस कार्रवाई के बाद गाजा पट्टी पर कब्जा किए बैठे इस्लामिक जिहाद और हमास के आतंकियों ने जवाबी कार्रवाई की कसम खाई थी. इसके बाद ही इजरायली क्षेत्र में कई रॉकेट दागे गए. हालांकि अधिकांश मिसाइलों को इजरायली एयर डिफेंस सिस्टम ने बीच रास्ते में ही तबाह कर दिया. इसके बाद इजरायली सेना ने गाजा में हमास के ठिकानों पर जवाबी हमला किया था. इस जवाबी हमले में किसी भी पक्ष से हताहत होने की सूचना नहीं है, लेकिन गाजा के सशस्त्र समूहों ने जवाबी कार्रवाई जारी रखने का संकल्प लिया है. इसके बाद इजरायली बलों ने भीड़भाड़ वाले जेनिन शरणार्थी शिविर पर गुरुवार तड़के छापा मारा. सड़कों पर गोलियां चलने और जलते बैरिकेड्स का धुआं दूर से देखा जा सकता था. 

यह भी पढ़ेंः क्रिकेट IND vs NZ : भारत की हार की ये हैं 3 बड़ी वजह, आखिरी ओवर ले डूबा!

बीते साल 26 इजरायली और 200 फिलिस्तीनी वेस्ट बैंक में मारे गए
गुरुवार की मौतों के बाद इस साल वेस्ट बैंक में मारे गए फ़िलिस्तीनियों की संख्या 30 पहुंच गई है. इनमें हमास के लड़ाके और नागरिक शामिल थे, जिनमें से अधिकांश को इजरायली सेना ने गोली मार दी थी. हमास के उप नेता सालेह अल-अरौरी ने शपथ ली कि इज़रायल जेनिन नरसंहार की कीमत चुकाएगा. संयुक्त राष्ट्र के मुताबिक बीता साल  फिलिस्तीनी क्षेत्र में सबसे घातक रहा है. आधिकारिक स्रोतों के मुताबिक साल 2022 में कम से कम 26 इजरायली और 200 फिलिस्तीनी वेस्ट बैंक के हिंसक संघर्ष में मारे गए हैं.