logo-image

China नहीं... यह देश जन्म दर बढ़ाने के लिए लोगों को दे रहा है भारी अनुदान

जापान में नए माता-पिता को उनके बच्चे के जन्म के बाद अब 420,000 येन का चाइल्ड बर्थ एंड चाइल्ड केयर के तहत एकमुश्त अनुदान दिया जा रहा है.

Updated on: 12 Dec 2022, 10:57 PM

highlights

  • जापान कपल्स को बच्चा पैदा करने के लिए कर रहा प्रोत्साहित
  • 420,000 येन का चाइल्ड बर्थ एंड चाइल्ड केयर का अनुदान
  • जापान में बच्चों के जन्म दर में आ रही है लगातार गिरावट

टोक्यो:

जापान में पिछले कुछ समय से कम और घटती जन्म दर को थामने और उसे बढ़ाने के प्रयासों के तहत अब स्वास्थ्य, श्रम और कल्याण मंत्रालय लोगों को अपने परिवार में एक बच्चा जोड़ने के लिए प्रोत्साहित कर रहा है. इसके लिए उन्हें सरकार की ओर से भारी-भरकम भुगतान भी किया जा रहा है. इसके तहत जापान में नए माता-पिता को उनके बच्चे के जन्म के बाद अब 420,000 येन का चाइल्ड बर्थ एंड चाइल्ड केयर एकमुश्त अनुदान दिया जा रहा है. यही नहीं, जापान के स्वास्थ्य मंत्री कात्सुनोबु काटो ने कहा कि सरकार इस राशि को 500,000 येन तक बढ़ाना चाहती है. इस प्रस्ताव पर पिछले हफ्ते प्रधान मंत्री फुमियो किशिदा से मुलाकात के दौरान चर्चा भी हुई. कयास लगाए जा रहे हैं कि अगले वित्तीय वर्ष में इसके लिए अनुमति मिल जाएगी और फिर इस पर अमल शुरू कर दिया जाएगा.

चाइल्ड बर्थ एंड चाइल्ड केयर लम्प-सम ग्रांट योजना के बावजूद जापान में लोग बच्चे पैदा नहीं करना चाहते हैं. इसका एक मुख्य कारण बढ़ती जीवनशैली की लागत है और महंगाई आसमान छू रही है. दूसरे भले ही बच्चे के जन्म पर यह प्रोत्साहन राशि सार्वजनिक चिकित्सा बीमा प्रणाली के अंतर्गत दी जाती है, लेकिन बच्चे के जन्म का खर्च अभिभावकों को अपनी जेब से भरना पड़ता है. गौरतलब है अभिभावकों के एक बच्चे के जन्म पर खर्च का राष्ट्रीय औसत लगभग 473,000 येन है. इस प्रकार भले ही अनुदान बढ़ा दिया गया हो फिर भी माता-पिता के पास औसतन 30,000 येन ही बचेंगे, जब वे बच्चे के जन्म के बाद अस्पताल से घर लौटेंगे. ऐसे में एक और बच्चे को जन्म देना अभिभावकों को अक्लमंदी भरा फैसला नहीं लग रहा है.

यह भी पढ़ेंः Arunachal Pradesh: LAC पर भारत-चीन के जवानों के बीच झड़प, दोनों तरफ से कई सैनिक घायल

कुल मिलाकर हरेक पहलू को गहराई से देखने के बाद नए अभिभावक सरकार से मिले थोड़े अतिरिक्त धन के लिए आभारी रहेंगे. उनका परिवार बढ़ने पर 80,000 येन का अनुदान के लिए 2009 के बाद अब तक का सबसे अधिक है. आंकड़ों की भाषा में बात करें तो जापान में जनवरी-सितंबर में पैदा हुए कुल 599,636 जापानी बच्चों की जन्म दर पिछले साल के आंकड़े से 4.9 फीसदी कम थी. ऐसे में माना जा रहा है कि 2022 में कुल बच्चों की जन्म दर पिछले साल के 811,000 बच्चों के रिकॉर्ड से नीचे गिर सकती है.