logo-image

Israel Attack: इजरायली वायु सेना ने हिजबुल्ला के ठिकानों पर बरसाए बम, कई सैन्य चौकियां नष्ट

हमास और इजरायल के बीच जारी जंग में हिजबुल्ला भी शामिल हो गया और इजरायल अब दो तरफा हमला कर दोनों को जवाब दे रहा है. इसी बीच इजरायली वायु सेना ने लेबनान स्थित हिजबुल्ला के ठिकानों पर बम बरसाए.

Updated on: 17 Oct 2023, 10:57 AM

highlights

  • इजरायल ने लेबनान में हिजबुल्ला के ठिकानों पर बरसाए बम
  • हिजबुल्का के कई सैन्य ठिकानों को किया नष्ट
  • इजरायल एयरफोर्स ने जारी किया वीडियो

New Delhi:

Israel Attack: इजरायल और हमास के बीच चल रही जंग में अब तक सैकड़ों लोगों की जान जा चुकी है, इसी बीच इजरायल ने लेबनान स्थिर हिजबुल्ला के आतंकी ठिकानों को भी निशाना बनाना शुरू कर दिया है. सोमवार को इजरायली वायु सेना ने हिजबुल्ला के आतंकी ठिकानों पर जमकर बम बरसाए. जिसमें हिजबुल्ला की कई सैन्य चौकियां नष्ट हो गईं. इजरायली वायु सेना ने कहा कि उसने हिजबुल्ला के आतंकी ठिकानों और सैन्य बुनियादी ढ़ाचे को निशाना बनाकर हमला किया. इजरायली वायु सेना ने एक्स पर बताया कि इजरायली वायुसेना ने कल (सोमवार) को गोलीबारी के जवाब में लेबनान में हिजबुल्ला आतंकवादी संगठन के आतंकी ठिकानों और सैन्य बुनियादी ढांचे पर हमला किया.

ये भी पढ़ें: UP: मेरठ में साबुन फैक्ट्री में जोरदार धमाका, 4 की मौत, कई घायल

द टाइम्स ऑफ इजरायल के मुताबिक, इससे पहले सोमवार को इजरायली रक्षा बल ने कहा था कि लेबनान सीमा पर कई सैन्य चौकियां गोलीबारी की चपेट में आ गई हैं. इसके अलावा, एक एंटी-टैंक गाइडेड मिसाइल ने एक टैंक को निशाना बनाया है. द टाइम्स ऑफ इजराइल की रिपोर्ट के मुताबिक, आईडीएफ ने कहा कि इस गोलीबारी में कोई हताहत नहीं हुआ है. इजरायली रक्षा बलों ने एक्स पर कहा कि, "लेबनानी सीमा के साथ एक आईडीएफ टैंक और चौकियों की ओर गोलियां चलाई गईं. आईडीएफ ने तोपखाने की आग से जवाब दिया. बता दें कि हमास और इजरायल के बीच चल रही जंग में आतंकी संगठन हिजबुल्ला ने भी हमास की मदद का ऐलान किया और इजरायल पर हमला किया. जिसका जवाब देने के लिए इजरायली वायु सेना ने हिजबुल्ला के ठिकानों को निशाना बनाया. 

मारा गया हमास के शूरा काउंसिल का प्रमुख

इजरायली एयर फोर्स ने कहा कि हमास के शूरा काउंसिल के प्रमुख ओसामा माजिनी हवाई हमले में मारा गया है.  इज़रायली वायु सेना के मुताबिक, माज़िनी ने ही इज़रायल के विरुद्ध आतंकवादी गतिविधियां चलाने के निर्देश दिया था. इजरायली वायु सेना ने एक्स पर बताया कि, "आईएएफ और आईएसए ने गाजा पट्टी में हमास आतंकवादी संगठन के शूरा काउंसिल के प्रमुख ओसामा माजिनी को मार डाला. माजिनी हमास के कैदियों के लिए जिम्मेदार था और इजरायल के खिलाफ आतंकवादी गतिविधियों का निर्देशन करता था."

ये भी पढ़ें: Hamas Israel War: इजरायल से बंदी बनाए गए लोगों को ऐसे रिहा करेगा हमास, सामने आया आतंकियों का मंसूबा

इससे पहले सोमवार को, इज़राइल ने घोषणा की कि वह देश के उत्तर में लेबनान की सीमा से दो किमी तक के क्षेत्र में रहने वाले लोगों को निकालेगा और उन्हें राज्य-वित्त पोषित गेस्ट हाउस में ट्रांसफर करेगा. इज़राइल के रक्षा मंत्रालय के राष्ट्रीय आपातकालीन प्रबंधन प्राधिकरण (एनईएमए) और इज़राइली रक्षा बलों ने एक योजना के कार्यान्वयन की घोषणा की है.

ये भी पढ़ें: 69th National Film Awards: नेशनल फिल्म अवार्ड लेने दिल्ली पहुंची आलिया भट्ट, देखें VIDEO

आईडीएफ ने एक्स पर पोस्ट किए गए एक बयान में कहा कि 28 समुदायों को उस योजना में शामिल किया गया है, जिसे इज़राइल के रक्षा मंत्री योव गैलेंट ने मंजूरी दे दी है. इस योजना में शामिल 28 समुदायों में गजर, डिशोन, कफ़र युवल, मार्गालियट, मेटुला, अविविम, डोवेव, मयान बारूक, बाराम, मनारा, यिफ्ताच, मालकिया, मिसगाव एम, यिरोन, दफना, अरब अल-अरामशे, श्लोमी, नेतुआ, यारा, श्तुला, मातत, ज़रीट, शोमेरा, बेटज़ेट, एडमिट, रोश हानिकराम, हनीता और कफ़र गिलादी शामिल हैं.