logo-image

इजरायल ने हिजबुल्ला को दी चेतावनी, कहा-हमास का साथ दिया तो धरती से मिटा देंगे

एक इंटरव्यू में वित्त मंत्री नीर बरकत ने ये चेतावनी दी है ​कि अगर हिज़्बुल्ला हमास को सैन्य समर्थन देना जारी रखता है तो वह “हिज़बुल्लाह को खत्म कर देंगे”.

Updated on: 23 Oct 2023, 11:58 PM

यरुशलम:

सात अक्टूबर को हमास के हमले के बाद से इजरायल-लेबनान सीमा पर झड़पे अधिक देखने को मिल रही है. ऐसे में एक इजरायली मंत्री ने ईरान और हिजबुल्ला को चेतावनी दी है. उनका कहना है कि अगर उन्होंने फिलिस्तीनी उग्रवादी समूह का साथ दिया तो वे उन्हें ‘धरती से मिटा देंगे.’ मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, एक इंटरव्यू में वित्त मंत्री नीर बरकत ने ये चेतावनी दी है ​कि अगर हिज़्बुल्ला हमास को सैन्य समर्थन देना जारी रखता है तो वह “हिज़बुल्लाह को खत्म कर देंगे”. बरकत ने बताया, “ईरान की योजना है कि सभी मोर्चों पर इज़रायल पर हमला करना है. अगर हमें यह पता चलता है कि वे इजरायल को निशाना बनाने का इरादा रखते हैं, तो हम न केवल जवाबी कार्रवाई करेंगे. इसके साथ सांप के सिर पर वार करेंगे. जो कि ईरान है.”

ये भी पढ़ें: Israel Hamas War: क्यों मोसाद के लिए कठिन है हमास का खात्मा? जानें इजरायली सेना की मुश्किलें 

उन्होंने कहा कि ईरान में अयातुल्ला ख़ामेनेई (ईरान के सर्वोच्च धार्मिक नेता) को रात में अच्छी नींद नहीं आएगी. हम यह तय करेंगे कि खुदा न करे, उन्होंने उत्तरी मोर्चा खोला, तो उन्हें भारी कीमत चुकानी पड़ सकती है.”आपको बता दें कि 7 अक्टूबर को हमास के हमले के बाद से हिज़्बुल्ला और इज़रायली सेनाओं के बीच सीमा पार से गोलीबारी  हो रही है. हिजबुल्ला अमेरिका, ब्रिटेन और अन्य देश एक आतंकवादी संगठन मानता है. ऐसा माना जाता है कि उनके पास हमास की तुलना में ज्यादा हथियार हैं.

बीते सप्ताह, हिज़्बुल्ला ने कहा था कि वह हमास के समर्थन में  लड़ाई में शामिल होने के लिए तैयार है. उन्होंने कहा कि आतंकी समूह  “ईरान के आदेश के बिना आगे नहीं बढ़ने वाला है. उन्होंने कहा कि ईरान, हमास और हिजबुल्ला एक-दूसरे साथ खड़े हैं.