logo-image

Israel Hamas War: क्यों मोसाद के लिए कठिन है हमास का खात्मा? जानें इजरायली सेना की मुश्किलें 

Israel Hamas War: हमास ने कई इजरायलियों और अमेरिकियों को बंधक बना रखा है. इजरायली सुरक्षा बल पूरी तरह से गाजा में घुसने में कामयाब नहीं हो सके हैं

Updated on: 23 Oct 2023, 09:27 PM

नई दिल्ली:

Israel Hamas War: इजरायल की सुरक्षा एजेंसी मोसाद का विश्व भर में लोहा माना जाता  है. सात अक्टूबर को इजरायल पर हुए हमले के बाद से मोसाद एक्टिव है. वह गाजा में छिपे आतंकियों का खात्मा करने की तैयारी कर रहा है. मगर 17 दिन बीतने के बाद भी उसकी राह कठिन दिखाई दे रही है. इस बार उसे भारी मशक्कत करनी पड़ रही है. इसका कारण है कि हमास ने कई इजरायलियों और अमेरिकियों को  बंधक बना रखा है. हमास ने बड़ी योजना बनाकर इजरायल पर हमला किया था. 

ये भी पढ़ें: Israel Hamas War: अमेरिका इन मुद्दों को लेकर चिंतित, बंधकों की रिहाई तक इजरायल को ये न करने की दी सलाह

आपको बता दें कि सात अक्टूबर को हमास ने दक्षिणी इजरायल पर अचानक हमला बोलकर कई लोगों को मौत के घाट उतार दिया था. इसमें 200 से ज्यादा लोगों को बंधक बनाकर गाजा पट्टी पर लाया गया था. उस दिन से लेकर आजतक 17 दिन बीत गए हैं. मगर  इजरायली सुरक्षा बल (आईडीएफ) पूरी तरह से गाजा में घुसने में अब भी कामयाब नहीं हो सके हैं. हालांकि, गाजा में अब आंशिक तौर पर इजरायल ने अपना जमीनी हमला पहले के मुकाबले तेज कर दिया है.

हमास पर हमला करना कोई मजाक नहीं

इसके बाद भी सवाल उठ रहे हैं ​कि आखिर हमास के खिलाफ इजरायल को अपनी कार्रवाई करने में इतनी देरी क्यों हो रही है. आइए आपको बताते हैं कि इसके पीछे की सही वजह क्या है. दरअसल, गाजा में घुसकर हमास पर हमला करना कोई मजाक नहीं है. यहां पर जमीन के अंदर आतंकी समूह ने सुरंगों का एक जाल बिछाया है. इसे सिर्फ उसके लोग ही समझते हैं.

इजरायली सेना के लिए काफी घातक

ऐसा माना जाता है कि गाजा में अंडरग्राउंड जमीनी सुरंगों के जाल में जाना इजरायली सेना के लिए काफी घातक है. इसका कारण है कि उससे निकलना हर किसी के बस की बात नहीं है. अगर इसमें फंसे तो यह तय माना जाता है कि आप हमास के जाल में फंस चुके हैं. ऐसे में इजरायल गाजा में हर कदम को बेहद सावधानी से बढ़ा रहा है.