News Nation Logo

इजरायल ने UNHRC की रिपोर्ट फाड़ी, बोले- कूड़ेदान में है इसकी सही जगह

इजरायल ने यूएन में संयुक्त राष्ट्र महासभा के मंच पर संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद (UNHRC) की वार्षिक रिपोर्ट को फाड़ दिया. इजरायल के राजदूत गिलाद एर्दन ने कहा कि UNHRC की वार्षिक रिपोर्ट की कूड़ेदान एकदम सही जगह है और इसका कोई प्रयोग नहीं है.

News Nation Bureau | Edited By : Deepak Pandey | Updated on: 31 Oct 2021, 07:40:54 PM
Israel

इजरायल ने UNHRC की रिपोर्ट फाड़ी (Photo Credit: फाइल फोटो)

highlights

  • यह रिपोर्ट इजरायल के खिलाफ और पक्षपाती है
  • इजरायल के राजदूत गिलाद एर्दन ने कहा- इस रिपोर्ट की यूज नहीं है

नई दिल्ली:

इजरायल ने यूएन में संयुक्त राष्ट्र महासभा के मंच पर संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद (UNHRC) की वार्षिक रिपोर्ट को फाड़ दिया. इजरायल के राजदूत गिलाद एर्दन ने कहा कि UNHRC की वार्षिक रिपोर्ट की कूड़ेदान एकदम सही जगह है और इसका कोई प्रयोग नहीं है. इसके पीछे उन्होंने दलील दी कि इजरायल के खिलाफ यह रिपोर्ट है और पक्षपाती है. दरअसल, संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद ने इजरायल-फिलिस्तीनी संघर्ष पर महासभा में एक विशेष मीटिंग बुलाई थी, जहां इसके अध्यक्ष मिशेल बाचेलेट ने सभी सदस्य देशों के सामने रिपोर्ट पेश की थी.

यह भी पढ़ें : अखिलेश यादव बोले- आजादी के नायक थे मोहम्मद जिन्ना

यूएनएचआरसी की वार्षिक रिपोर्ट में गाजा पर इजरायल के हमले के बाद गठितएक जांच समिति के निष्कर्ष प्रस्तुत किए गए थे, जिसमें 67 बच्चों, 40 महिलाओं और 16 बुजुर्गों सहित 260 फिलिस्तीनियों की मौत हो गई थी. इस हमले में डॉ. अयमान अबू अल-औफ और उनके परिवार वाले मारे गए थे. इस रिपोर्ट में गाजा पर हमलों के लिए इजरायल की आलोचना की गई थी.

यह भी पढ़ें : IND vs NZ: न्यूजीलैंड के खिलाफ इस भारतीय खिलाड़ी ने ली हैट्रिक, मचा तहलका

महासभा में विशेष सुनवाई के दौरान ही मानवाधिकार परिषद के अध्यक्ष ने सभी सदस्य देशों को जांच कमेटी की रिपोर्ट पेश की. इस रिपोर्ट में हमास के साथ मई में संघर्ष के बाद स्थापित एक जांच समिति के परिणाम हैं. रिपोर्ट का बड़ा हिस्सा इजरायल की निंदा करता है, मगर इजरायल के लोगों पर हमास के हमलों की उपेक्षा करता है.

First Published : 31 Oct 2021, 07:40:54 PM

For all the Latest World News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.