logo-image

हार छिपाने के लिए इजरायल आम नागरिकों पर कर रहा हमला, हमास चीफ का बड़ा दावा

हमास प्रमुख हानियेह का दावा है कि इजरायली सेना बिना सोचे समझे और जुझलाहट में आम नागरिकों पर हमला कर रही है

Updated on: 02 Nov 2023, 12:02 AM

नई दिल्ली:

फ़िलिस्तीनी आतंकवादी समूह हमास के प्रमुख का बड़ा बयान सामने आया है. हमास के प्रमुख इस्माइल हानियेह ने बुधवार को इज़रायल पर भारी नरसंहार का आरोप लगाया है. उनका कहना है कि वह अपनी हार को छिपाने के लिए निहत्थे लोगों पर वार कर रहा है. हानियेह ने मीडिया से बातचीत के दौरान कहा कि इजरायल निहत्थे नागरिकों के खिलाफ बर्बर हमले कर रहा है. मगर उसकी यह खलनायकी उसे भारी हार से बचा नहीं पाएगी.  हानियेह ने दावा कि इजरायली सेना बिना सोचे समझे और जुझलाहट में आम नागरिकों पर हमला कर  रही है. इसकी चपेट में इजरायली बंधक भी हैं. हानियेह ने एक रिकॉर्ड किए बयान में कहा कि  हमास इस ‘नरसंहार’ को रोकने का प्रयास करेगा. वह निर्णय लेने वालों पर दबाव बनाने की कोशिश करेगा. उसने विशेष रूप से पश्चिम में विरोध रखने का आह्वान किया है.

ये भी पढ़ें: Alert: दिल्ली में बंद हुई डीजल गाड़ियों की Entry, सिर्फ इन वाहनों को मिली छूट

हानियेह ने यह भी कहा कि सीमा पार के लिए दोनों दिशाओं में संचालन जारी रखना अहम है.  हानियेह का ये बयान तब सामने आया है जब गाजा से निकाले गए नागरिकों का पहला समूह  बुधवार को कतर की मध्यस्थता समझौते के मिस्र में प्रवेश कर गया. वहीं इजरायली बलों ने हमास आतंकवादियों के खिलाफ अपना आक्रामक अभियान आरंभ करते हुए जमीन, समुद्र और हवा से फिलिस्तीनी इलाके पर बमबारी जारी रखी है. 

फिलिस्तीनी स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, 7 अक्टूबर से इजरायली हमलों की वजह से गाजा में अब तक  8,796 फिलिस्तीनी की मौत हो गई. यहां के एक अधिकारी ने कहा कि इजरायली हमलों की वजह   से यह जगह नरक बन चुकी है. वहीं इजरायल की ओर से आए एक बयान में कहा गया कि उनकी  सेनाएं इस वक्त गाजा शहर के द्वार पर मौजूद हैं और उन्होंने हमास की की अधिकांश क्षमताओं को नष्ट कर दिया है.