logo-image

Israel Hamas War: इजरायल से जंग के बीच हमास ने दो और बंधकों को किया रिहा, कतर और मिस्र ने निभाई अहम भूमिका

Israel Hamas War: इजरायल और हमास के बीच 7 अक्टूबर से जंग जारी है. इस बीच हमास ने बंधक बनाए गए दो और लोगों को रिहा कर दिया. बंधकों की रिहाई में कतर और मिस्र ने अहम भूमिका निभाई है. बता दें कि इससे पहले हमास ने बंधक बनाए गए दो अन्य लोगों को भी रिहा किय

Updated on: 24 Oct 2023, 09:07 AM

highlights

  • हमास ने दो और बंधकों को किया रिहा
  • हमास के कब्जे में अब भी 220 लोग
  • शुक्रवार को भी दो बंधकों को किया था रिहा

 

New Delhi:

Israel Hamas War: इजरायल और हमास के बीच 7 अक्टूबर से जंग जारी है. इस बीच हमास ने बंधक बनाए गए दो और लोगों को रिहा कर दिया. बंधकों की रिहाई में कतर और मिस्र ने अहम भूमिका निभाई है. बता दें कि इससे पहले हमास ने बंधक बनाए गए दो अन्य लोगों को भी रिहा किया था. वे दोनों अमेरिकी नागरिक थे. ये दोनों मां और बेटी थी. इस बार हमास ने इजरायल की दो महिलाओं को छोड़ा है और दोनों बुजुर्ग हैं. आतंकी समूह का कहना है कि उसने मिस्र और कतर की मध्यस्थता के बाद मानवीय आधार पर और खराब स्वास्थ्य को देखते दोनों को रिहा किया है.

ये भी पढ़ें: Cyclone Hamoon: खतरनाक हुआ चक्रवाती तूफान हामून, IMD ने इन राज्यों के लिए जारी किया अलर्ट

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म इंस्टाग्राम पर हमास की सैन्य इकाई के प्रवक्ता अबू उबैदा ने बताया कि उसने पिछले शुक्रवार को ही इन दोनों महिलाओं को रिहा करने का फैसला ले लिया था, लेकिन तब इजरायल ने इन्हें लेने से इनकार कर दिया था. बता दें कि इजरायली चरमपंथी गुट हमास ने 7 अक्टूबर की सुबह इजरायल पर हमला किया था. तब उसने इजरायल पर पांच हजार ज्यादा रॉकेट दागे थे. जिसमें कई लोग मारे गए थे. इसके साथ ही हमास ने 224 लोगों को बंधक बना लिया था. अभी भी हमास के कब्जे में 220 बंधक हैं.

अमेरिका ने दी इजरायल को जमीनी हमले में देरी की सलाह

बता दें कि इनदिनों इजरायली सेने ने गाजा पट्टी को पूरी तरह से घेर लिया है. बावजूद इसके इजरायली सेना जमीनी कार्रवाई नहीं कर रही. बताया जा रहा है कि अमेरिका ने इजरायल को गाजा में जमीनी हमला करने में देरी करने की सलाह दी है. जिससे हमास के कब्जे से बंधकों को रिहा करने के लिए बातचीत का मौका मिल सके और उनकी रिहाई सुनिश्चित की जा सके. इसके साथ ही गाजा पट्टी में आम नागरिकों तक मानवीय मदद पहुंचाई जा सके. अमेरिका ने कहा कि वह चिकित्सा मदद को नुकसान न पहुंचे की व्यवस्था को लेकर इजरायल से बात कर रहा है.

ये भी पढ़ें: Weather Update Today: यूपी और पंजाब समेत कई राज्यों में बारिश का अलर्ट, दिल्ली-NCR में ऐसा रहेगा मौसम