logo-image

Israel-Hamas War: वॉर जोन पहुंचे ऋषि सुनक ने इजरायल का किया समर्थन तो नेतन्याहू ने कह दी ये बात

Israel-Hamas War : इजरायल और हमास के बीच जारी जंग और तेज होती जा रही है. इस बीच यूके के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक इजरायल पहुंचे और पीएम बेंजामिन नेतन्याहू से भेंट की.

Updated on: 19 Oct 2023, 07:16 PM

नई दिल्ली:

Israel-Hamas War : इजरायल और हमास युद्ध का आज 13वां दिन है. इस जंग में अबतक दोनों देश के हजारों लोगों की जान चली गई है. जहां कई मुस्लिम देश इस युद्ध में हमास के साथ खड़ा है तो वहीं अमेरिका और ब्रिटेन ने इजरायल का समर्थन किया है. इस बीच अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के बाद यूके के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक वॉर जोन इजरालय पहुंचे और उन्होंने येरुशलम में पीएम बेंजामिन नेतन्याहू से मुलाकात की. 

यह भी पढ़ें :Jim Corbett: घात लगाकर बैठा था बाघ, मौके मिलते ही वन कर्मी को ऐसे बनाया अपना शिकार

येरुशलम में प्रधानमंत्री कार्यालय में इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू और ब्रिटिश प्रधान मंत्री ऋषि सुनक की एक निजी बैठक हुई. इसके बाद दोनों नेताओं ने तेल अवीव में संयुक्त प्रेस वार्ता की है. इस दौरान पीएम बेंजामिन नेतन्याहू ने कहा कि यह केवल हमारी लड़ाई नहीं है बल्कि यह पूरी दुनिया की लड़ाई है. यह हमारा सबसे काला समय है, यह दुनिया का सबसे काला समय है. हमें एक साथ खड़े होने और जीतने की जरूरत है.

जानें क्या बोले ब्रिटिश के पीएम ऋषि सुनक

ब्रिटिश के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने कहा कि पिछले दो हफ्तों में यह (इजरायल) देश कुछ ऐसे दौर से गुजरा है, जिसे किसी भी देश नहीं सहना चाहिए. मुझे पता है कि हमास के आतंकवादियों के बिल्कुल विपरीत आप नागरिकों को नुकसान पहुंचाने से बचने के लिए हर सावधानी बरत रहे हैं. मैं आपको उस समर्थन के लिए भी धन्यवाद देना चाहता हूं जो आपकी सरकार ने इस भयावहता में फंसे ब्रिटिश नागरिकों के परिवारों को दिया है, जिसमें बंधकों को रिहा करने, उनकी रिहाई सुनिश्चित करने के आपके प्रयास भी शामिल हैं. 

यह भी पढ़ें : Uttarakhand: इस जिले के मदरसे में पाई गई अनियमितता, जानें फिर प्रशासन ने क्या लिया एक्शन

उन्होंने आगे कहा कि मैं यह भी कह सकता हूं कि हमने पिछले दिनों ऐसे दृश्य देखे हैं, जिन्होंने हम सभी को झकझोर कर रख दिया है, खासकर अस्पताल में मारे गए लोग और उसके अलावा मारे गए हर निर्दोष व्यक्ति, हर धर्म के नागरिकों, हर राष्ट्रीयता के नागरिकों की मौत पर हम संवेदना व्यक्त करते हैं. हम यह भी मानते हैं कि फ़िलिस्तीनी लोग भी हमास के पीड़ित हैं इसीलिए मैं कल आपके उस फैसले का स्वागत करता हूं जो आपने यह सुनिश्चित करने के लिए लिया कि गाजा में मानवीय सहायता के प्रवेश के लिए रास्ते खोले जाएंगे. मुझे इजरायल के सबसे बुरे समय में आपके साथ यहां खड़े होने पर गर्व है. हम आपके लोगों के साथ खड़े रहेंगे और हम यह भी चाहते हैं कि आप जीतें.