logo-image

Israel Hamas War: गाजा में अस्पताल पर कब्जे के बाद बोले नेतन्याहू, हमास के लिए छिपने की कोई जगह नहीं बचेगी 

Israel Hamas War: हमास का दावा है कि अल शिफा पर कार्रवाई के दौरान उसमें 2300 मरीज और कर्मचारी के साथ​ फिलिस्तीनी नागरिक मौजूद थे. कार्रवाई के दौरान कई आम ना​गरिकों की मौत हो गई।

Updated on: 16 Nov 2023, 09:37 AM

highlights

  • अस्पताल में  2300 मरीज और कर्मचारी के साथ​ फिलिस्तीनी नागरिक मौजूद थे
  • मानव ढाल की तरह मरीजों का शोषण करने में लगा हुआ था हमास:  इजरायल
  • अमेरिकी दावों की वजह से इजरायली सेना को यहां पर नरसंहार की छूट मिली: हमास

नई दिल्ली:

इजरायली सेना (Israeli Army) ने बुधवार तड़के गाजा के सबसे बड़े अस्पताल अल शिफा पर कब्जा जमा लिया है. इसकी अंतरराष्ट्रीय स्तर पर चर्चा हो रही है. इसे लेकर इजरायली पीएम बेंजामिन नेतन्याहू का कहना है कि गाजा में कोई भी ऐसी जगह नहीं है जहां पर उसका कब्जा न हो. नेतन्याहू ने कहा कि वह हर जगह पर सेना पहुंचाने की कोशिश करेंगे. जहां पर हमसे कहा जाएगा कि यहां पर नहीं जाना है. इससे पहले सात अक्टूबर को हमास के हमले के बाद इजरायली पीएम ने कहा था कि अब हमास के लिए छिपने की कोई जगह नहीं होगी. इस बयान के बाद इजरायली सेना ने ऐसी हर जगह पर कार्रवाई की है, जहां पर फिलीस्तीनी आम नागरिकों को बड़ा खामियाजा भुगतना पड़ा है. अल शिफा पर कार्रवाई के दौरान उसमें 2300 मरीज और कर्मचारी के साथ​ फिलिस्तीनी नागरिक मौजूद थे. 

ये भी पढ़ें: Delhi Pollution: दिल्ली की जहरीली हवा में सांस लेना मुश्किल, AQI 400 पार, 13 जगह बने हॉटस्पॉट

अमेरिका के गलत दावों से इजरायल को नरसंहार का मौका मिला: हमास 

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, इजरायल ने हमास पर आरोप लगाया है कि वह गाजा के अस्‍पतालों को आतंकी हमले के लिए इस्तेमाल कर रहा है. बंधकों को छिपाने और मानव ढाल की तरह मरीजों का शोषण करने में लगा हुआ था. दूसरी ओर हमास ने अमेरिकी राष्‍ट्रपति जो बाइडन को अस्‍पताल पर हमले का जिम्‍मेदार ठहराया है. हमास का कहना है कि व्‍हाइट हाउस और पेंटागन झूठा दावा पेश कर रहे थे. अस्पताल का परिसर सैन्‍य मिशन और हमलों के लिए उपयोग में लाया जा रहा है. अमेरिकी दावों की वजह से इजरायली सेना को यहां पर नरसंहार की छूट मिली है. 

अस्‍पताल पर इजरायल का कब्‍जा

हमास सरकार की ओर से एक बयान में कहा गया है कि हम चिकित्सा कर्मियों, घायलों, बीमारों, समय से पहले जन्मे बच्चों और विस्थापितों पर पड़ी मुसीबत के लिए ‘इजरायली’ कब्जे को पूरी  तरह से जिम्मेदार ठहराते हैं.” आतंकवादी समूह हमास का दावा है कि गाजा के सबसे बड़े अस्पताल अल-शिफा पर इजरायली सेना का नियंत्रण हो चुका है. आपको बता दें ​कि अस्पताल के नीचे सुरंगों पर छापेमारी के दौरान अल-शिफा पर ये कार्रवाई की गई. इस दौरान आम जनता को परेशानी का सामना करना पड़ा. अस्पताल में लाइट न होने के कारण कई बच्चों के साथ गंभीर मरीजों की मौत हो गई. बताया जा रहा है कि इन सभी को सामूहिक कब्र में दफनाया गया है.