logo-image

Israel-Hamas War: हमास के हमले में 22 इजराइल नागरिकों की मौत, जानें भारत का क्या रुख?

Israel-Hamas War : रूस-यूक्रेन युद्ध के बाद अब एक और जंग शुरू हो गई है. ये जंग इजराइल और हमास के बीच है. हमास ने अबतक इजराइल पर कई मिसाइलें दागी हैं, जिसमें 22 लोगों की जान चली गई है.

Updated on: 07 Oct 2023, 04:56 PM

नई दिल्ली:

Israel-Hamas War : रूस-यूक्रेन के बीच अभी युद्ध थमा ही नहीं था. इस बीच दुनिया के सामने एक और युद्ध की चुनौती आ गई है. इस बार इजराइल और हमास आमने-सामने आ गए हैं. इस दोनों देशों के बीच हमेशा से संघर्ष रहा है, लेकिन अब ये संघर्ष युद्ध का रूप ले लिया है. हमास ने शनिवार को गाजा पट्टी से इजराइल पर जमकर रॉकेट और बम दागे हैं. इस हमले में 22 लोगों की जान चली गई है, जबकि कई लोग घायल हो गए हैं. इसके बाद इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने युद्ध की आधिकारिक घोषणा कर दी है. युद्ध के बीच भारत ने इजराइल में रहने वाले भारतीय नागरियों के लिए एडवाइजरी जारी की है. 

यह भी पढ़ें : शरद पवार ने 'असली' NCP पर चुनाव आयोग के समक्ष क्या रखीं बातें? जानने के लिए पढ़ें पूरी खबर

इजराइल में स्थित भारतीय दूतावास ने शनिवार को यहां रहने वाले भारतीय नागरिकों के लिए एक एडवाइजरी जारी की है. इस एडवाइजरी में कहा गया है कि भारतीय लोग गैर जरूरी आवाजाही से बचें और सुरक्षा की जगहों के आसपास ही रहें. साथ ही भारतीय दूतावास ने अपने लोगों से स्थानीय अफसरों द्वारा जारी सभी सुरक्षा प्रोटोकॉल का पालन करने और सतर्क रहने के लिए कहा है, ताकि कोई अनहोनी न हो. 

यह भी पढ़ें : Madhya Pradesh Election: कांग्रेस को इन दलों से मिलेगा ऑक्सीजन, क्या फिर दोहरा पाएगी 2018 का प्रदर्शन?

आपको बता दें कि हमास की ओर से किए गए हमले के बाद इजराइल ने सुबह ही युद्ध के लिए तैयार रहने का संदेश जारी कर दिया था. इस हमले में अबतक 22 इजराइल नागरिकों की मौत होने की खबर आ रही है, जबकि 753 लोग बुरी से जख्मी हो गए हैं. इस बीच इजराइल के पीएम बेंजामिन नेतन्याहू ने अपने बयान में कहा कि हम युद्ध में हैं, किसी ऑपरेशन या राउंड में नहीं. हमास ने आज सुबह इजराइल और उसके नागरिकों पर एक जानलेवा हमला किया. दुश्मन को इसकी कीमत चुकानी पड़ेगी. हम युद्ध में हैं और हम इसे जीतेंगे.