logo-image

अमेरिका के मित्र यूक्रेन को इजरायल ने आयरन ड्रोन देने से किया इनकार, हैरान करने वाली है वजह

रूस और यूक्रेन के बीच तनाव चरम पर है. दुनियाभर में इसकी चर्चा हो रही है और यह कयास लगाए जा रहे हैं कि अगर युद्ध हुआ तो कौन सा देश किधर होगा. इस बीच अमेरिका के मित्र देशों में से एक इजरायल ने अपने फैसले से पूरी दुनिया को चौंका दिया है.

Updated on: 18 Feb 2022, 04:17 PM

highlights

  • इजरायल को रूस से रिश्ते बिगड़ने का सता रहा डर
  • सीरिया में रूस की मौजूदगी से डरा है इजरायल
  • इजरायल से मदद के लिए अब भी संपर्क में है यूक्रेन 

 

नई दिल्ली:

रूस और यूक्रेन के बीच तनाव चरम पर है. दुनियाभर में इसकी चर्चा हो रही है और यह कयास लगाए जा रहे हैं कि अगर युद्ध हुआ तो कौन सा देश किधर होगा. इस बीच अमेरिका के मित्र देशों में से एक इजरायल ने अपने फैसले से पूरी दुनिया को चौंका दिया है. इजरायल ने यूक्रेन पर रूस के संभावित हमले से बचाव के लिए आयरन डोम डिफेंस सिस्टम की बैट्रियां देने से इनकार कर दिया है. इजरायल अमेरिका के निवेदन के बाद भी यूक्रेन को आयरन डोम डिफेंस सिस्टम की बैट्रियां देने को तैयार नहीं है. दरअसल, इजरायल को इस बात का डर सता रहा है कि अगर उसने यूक्रेन को आयरन डोम डिफेंस सिस्टम की बैट्रियां दीं तो रूस से उसके रिश्ते खराब हो सकते हैं. 

अमेरिका की भी नहीं सुनी इजरायल ने

टाइम्स ऑफ इजरायल की रिपोर्ट के मुताबिक इजरायल ने अमेरिका से साफ कह दिया है कि वह किसी भी सूरत में आयरन ड्रोन बैट्रियां यूक्रेन को नहीं देगा. इजरायल का तर्क है कि ऐसा करने से उसके रूस के साथ संबंध खराब हो जाएंगे. गौरतलब है कि सीरिया पर रूस के प्रभाव को देखते हुए भी इजरायल ऐसा करने से बच रहा है. गौरतलब है कि यूक्रेन ने बाइडेन प्रशासन से आयरन डोम डिफेंस सिस्टम की बैट्रियां देने की अपील की थी. यूक्रेन के इस मांग का मोक्रेट्स और रिपब्लिकन्स दोनों ने ही एक सुर में समर्थन किया था. इस बीत इजरायल के फैसले से बात अटकती दिख रही है. आपको बता दें कि आयरन डोम प्रोजेक्ट को इजरायल और अमेरिका दोनों ने मिलकर विकसित किया था. लिहाजा, इसकी किसी भी तकनीक को बेचने के लिए दोनों देशों की सहमति की जरूरत होती है. लेकिन, इजरायल के मना करने पर अब यह तकनीक यूक्रेन को देना अमरीका के लिए संभव नहीं होगा. इस बीच यूक्रेन ने इजरायल से सीधे संपर्क किया है. यूक्रेन के विदेश मंत्री दमित्रो कुलेबा ने कहा है कि उनका देश इजरायल के साथ एयर डिफेंस टेक्नोलॉजी के मामले में नजदीकी सहयोग की आवश्यकता है. उन्होंने कहा कि आयरन डोम मिसाइल डिफेंस सिस्टम के साथ ही मिसाइल वॉर्निंग सिस्टम और साइबर डिफेंस टेक्नोलॉजी में युक्रेन को इजरायल के सहयोग की आवश्यकता है.

ये भी पढ़ेंः रूस के साथ शांति बनाए रखने पर यूक्रेन बातचीत के लिए राजी

यह है आयरन डोम मिसाइल डिफेंस सिस्टम 
दरअसल, इजरायल के आयरन डोम मिसाइल डिफेंस सिस्टम की दुनिया भर में प्रशंसा होती है. इस सिस्टम के जरिए वह मिसाइलों को इंटरसेप्ट कर आसमान में ही नाकाम बना देता है. इजरायल ने फिलिस्तीनी उग्रवादी संगठन हमास के रॉकेट हमलों से निपटने के लिए इसके इस्तेमाल से अपने देश को विनाश से बचाने का सफल प्रयोग किया है.