logo-image

रूस के साथ शांति बनाए रखने पर यूक्रेन बातचीत के लिए राजी

रूस के साथ शांति बनाए रखने पर यूक्रेन बातचीत के लिए राजी

Updated on: 18 Feb 2022, 12:40 PM

कीव:

यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदीमिर जेलेंस्की ने कहा है कि वह रूस के साथ शांति बनाए रखने तथा सीमा विवाद का हल खोजने की दिशा में बातचीत करने के लिए राजी हैं।

उन्होंने गुरूवार को पूर्वी यूक्रेन के विवादित क्षेत्र मोरीपोल में पत्रकारों से कहा कि वह हर तरह की बातचीत के लिए राजी हैं। संवाद समिति शिन्हुआ के मुताबिक उन्होंने कहा कि यूक्रेन रूस के साथ बातचीत आयोजित करने के अन्य देशों की सहायता तथा ऐसे प्रयासों का समर्थन करता है।

उत्तरी अटलांटिक संधि संगठन (नाटो) में यूक्रेन की सदस्यता की संभावनाओं पर टिप्पणी करते हुए जेलेंस्की ने कहा कि सभी नाटो सदस्य यूक्रेन के अधिग्रहण का समर्थन नहीं करते हैं। नाटो में यूक्रेन का शामिल होना रूस की मुख्य चिंताओं में से एक रहा है। उन्होंने जोर देकर कहा कि नाटो मुद्दे पर जनमत संग्रह की संभावना पर विचार नहीं किया जा रहा है। नाटो सदस्यता का लक्ष्य वर्तमान में यूक्रेनी संविधान में निहित है।

यूक्रेन और कुछ पश्चिमी देशों ने नवंबर 2021 से रूस पर आक्रमण के संभावित इरादे से यूक्रेनी सीमा के पास भारी सैनिकों की तैनाती का आरोप लगाया है।

रूस ने बार-बार इन आरोपों से इनकार करते हुए कहा है कि वह अपने क्षेत्र की रक्षा तथा अपनी सीमाओं पर सैनिकों की तैनाती के लिए प्रतिबद्ध है क्योंकि नाटो गतिविधियां रूस की सीमा सुरक्षा के लिए खतरा हैं।

बुधवार को तुर्की के राष्ट्रपति रेसेप तईप एर्दोगन ने कहा कि उनका देश इस क्षेत्र में तनाव को कम करने के प्रयासों के तहत यूक्रेनी और रूसी नेताओं की बैठक आयोजित करने के लिए काम कर रहा है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.