News Nation Logo
Banner
Banner

कश्मीर-कश्मीर की रट, उइगर अत्याचार पर चुप... हो गई इमरान की बेइज्जती

चीन के उइगरों के अत्‍याचार पर इमरान खान ने कहा कि वह बीजिंग के साथ बंद कमरे में बात करते हैं.

News Nation Bureau | Edited By : Nihar Saxena | Updated on: 21 Jun 2021, 03:11:57 PM
Imran Khan

उइगर पर एक इंटरव्यू में घिरे इमरान लगाने लगे कश्मीर की रट. (Photo Credit: न्यूज नेशन)

highlights

  • उइगर मुस्लिमों पर एक इंटरव्‍यू के दौरान बुरी तरह से घिरे इमरान
  • खुद को फंसता देख लगाने लगे कश्मीर-कश्मीर की रट

इस्लामाबाद:

दुनियाभर में कथित इस्‍लामोफोबिया पर लगातार 'ज्ञान' दे रहे पाकिस्‍तान के प्रधानमंत्री इमरान खान उइगर मुस्लिमों के मुद्दे पर एक इंटरव्‍यू के दौरान बुरी तरह से घिर गए. चीन के उइगरों के अत्‍याचार पर इमरान खान ने कहा कि वह बीजिंग के साथ बंद कमरे में बात करते हैं. यही नहीं पाकिस्‍तानी पीएम के 'भूगोल' ज्ञान पर भी अब उनकी अंतरराष्‍ट्रीय बेइज्‍जती हो रही है. उइगरों पर फंसे इमरान खान ने कश्‍मीर-कश्‍मीर की रट लगानी शुरू कर दी. इमरान खान ने एक्सियॉस चैनल को दिए इंटरव्‍यू में कहा कि अमेरिका पर 9/11 हमले के बाद दुनिया में 'इस्‍लामिक आतंकवाद' शब्‍द प्रचलन में आया. जब आप इस्‍लामिक आतंकवाद की बात करते हैं तो इसका मतलब पश्चिमी देशों में मान लिया जाता है कि इस्‍लाम की वजह से कट्टरता आई. 9/11 हमले के बाद जब कोई हमला होता है जिसमें मुस्लिम शामिल होता है तो पूरे 1.3 अरब मुस्लिमों को निशाना बनाया जाने लगता है.

'हम चीन से बंद कमरे में बात करते हैं'
यह पूछे जाने पर कि इमरान खान पश्चिमी देशों में इस्‍लामोफोबिया का सवाल उठाते हैं, लेकिन चीन के उइगर मुस्लिमों पर अत्‍याचार कुछ नहीं कहते हैं. वह भी तब जब उइगर मुस्लिमों का नरसंहार किया जा रहा है. इस पर इमरान खान ने कहा कि हम चीन से इस संबंध में बंद कमरे में बात करते हैं. चीन हमारा सबसे कठिन समय में सबसे अच्‍छा दोस्‍त रहा है. जब हमारी अर्थव्‍यवस्‍था संघर्ष कर रही थी, चीन हमारी मदद करने आया था.

यह भी पढ़ेंः 

लगाने लगे कश्मीर-कश्मीर की रट
इसके बाद इमरान खान मुद्दे को भटकाने के लिए कश्‍मीर की रट लगाने लगते हैं. उन्‍होंने कहा, 'पश्चिम देश कश्‍मीर में अत्‍याचार पर क्‍यों चुप हैं?' इमरान के इस जवाब पर जब उनसे यह पूछा गया कि क्‍या आपको चीन पैसा दे रहा है, इसलिए आप चुप हैं तो इस पर इमरान बगले झांकने लगे. उन्‍होंने कहा कि जो मेरे देश की सीमा पर है, मैं उनके बारे में ज्‍यादा चिंतित हूं. इस पर एक बार फिर से इमरान खान फंस गए क्‍योंकि चीन का शिंजियांग प्रांत पाकिस्‍तान की सीमा पर ही है. इस पर इमरान खान ने सफाई दी कि वह अपने देश के 'हिस्‍से' कश्‍मीर की बात कर रहे हैं.

यह भी पढ़ेंः कोरोना उत्पत्ति पर अमेरिका की चीन को धमकी, जांच करो वर्ना...

कश्‍मीर को लेकर बौखलाया है पाकिस्‍तान
बता दें कि इन पाकिस्‍तान कश्‍मीर को लेकर बौखलाया हुआ है. पाकिस्तान ने शनिवार को कहा कि वह कश्मीर के विभाजन और उसकी जनसांख्यिकी बदलने के भारत के किसी भी कदम का विरोध करेगा. पाकिस्तान के विदेश कार्यालय ने एक बयान में कहा कि विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने कहा है कि भारत को पांच अगस्त 2019 की कार्रवाई के बाद कश्मीर में कोई और अवैध कदम उठाने से बचना चाहिए. पाकिस्तान का यह बयान ऐसे वक्त में आया है जब केंद्र सरकार ने जम्मू कश्मीर के 14 नेताओं को प्रधानमंत्री की अध्यक्षता वाली एक उच्च स्तरीय बैठक में शामिल होने का न्योता दिया है. माना जा रहा है कि इस बैठक में केंद्र शासित प्रदेश में विधानसभा चुनाव कराने का खाका तैयार किया जाएगा.

First Published : 21 Jun 2021, 03:10:13 PM

For all the Latest World News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.