logo-image

नवंबर में इराक का क्रूड निर्यात 98 मिलियन बैरल से अधिक हुआ

नवंबर में इराक का क्रूड निर्यात 98 मिलियन बैरल से अधिक हुआ

Updated on: 02 Dec 2021, 12:00 PM

बगदाद:

इराकी तेल मंत्रालय ने कहा है कि देश ने नवंबर में 98.19 मिलियन बैरल कच्चे तेल का निर्यात किया, जिससे लगभग 7.59 बिलियन डॉलर का राजस्व प्राप्त हुआ है।

मंत्रालय के एक बयान के मुताबिक तेल के विपणन के लिए राज्य संगठन के आंकड़ों का हवाला देते हुए नवंबर में कच्चे तेल की औसत बिक्री मूल्य 77.33 डॉलर प्रति बैरल थी।

बयान में कहा गया है कि नवंबर के दौरान मध्य और दक्षिणी इराक में तेल क्षेत्रों से लगभग 95.86 मिलियन बैरल बसरा बंदरगाह के माध्यम से निर्यात किया गया था, जबकि भूमध्य सागर पर तुर्की बंदरगाह सेहान के माध्यम से उत्तरी प्रांत किरकुक से लगभग 2.32 मिलियन बैरल का निर्यात किया गया था।

सिन्हुआ समाचार एजेंसी ने बताया कि बयान में कहा गया है कि नवंबर के लिए कच्चे तेल का निर्यात औसतन 3.27 मिलियन बैरल प्रति दिन था।

इराक उच्च राजस्व के साथ प्रति माह 100 मिलियन बैरल से अधिक का निर्यात करता था, लेकिन वैश्विक अर्थव्यवस्था पर कोविड -19 महामारी के प्रभाव के कारण तेल उत्पादन में कटौती और तेल की कीमतों में गिरावट के लिए ओपेक प्लस समझौता गिरावट का कारण बना।

इराक की अर्थव्यवस्था कच्चे तेल के निर्यात पर बहुत अधिक निर्भर करती है, जिसका देश के राजस्व का 90 प्रतिशत से अधिक हिस्सा है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.