News Nation Logo
Banner

ईरान के शीर्ष परमाणु वैज्ञानिक की हत्या, घटना के पीछे इजरायल का बताया जा रहा हाथ

ईरान जाने माने परमाणु वैज्ञानिक की हत्या के बाद विदेश मंत्री जवाद जरीफ का कहना है कि इजरायल ने टिप्पणी करने से इनकार कर दिया लेकिन प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने खुद वैज्ञानिक की हत्या की बात कही है.

News Nation Bureau | Edited By : Kuldeep Singh | Updated on: 28 Nov 2020, 10:16:42 AM
mohsen fakhrizadeh

मोहसिन फखरीजादेह (Photo Credit: फाइल फोटो)

तेहरान:

ईरान के जाने माने परमाणु वैज्ञानिक मोहसिन फखरीजादेह की हत्या का मामला सामने आया है. ईरान के विदेश मंत्री ने इजरायल पर इसका आरोप लगाया है. इसके बाद दोनों देशों के बीच तल्खी और बढ़ गई है. ईरान के विदेश मंत्री का कहना है कि हत्या में इजरायल के शामिल होने के सबूत मिले हैं. फखरीजादेह की हत्या में जो शुरुआती जानकारी मिली है उससे यह साफ हो रहा है कि वैज्ञानिक की हत्या में इजरायल शामिल है.  

यह भी पढ़ेंः चीनी वैज्ञानिकों का दावा, भारत से दुन‍ियाभर में फैली कोरोना वायरस महामारी

ईरान के विदेश मंत्री ने ट्विटर पर लिखा, "आतंकियों ने एक वरिष्ठ ईरानी वैज्ञानिक की हत्या कर दी. इस हत्या से इजरायल की भूमिका का पता चलता है कि इजरायल युद्ध के लिए उतावला है." जावेद का कहना है कि मारे गए वैज्ञानिक का नाम बेंजामिन नेतन्याहू पहले एक कार्यक्रम में ले चुके हैं.

स्थानीय रिपोर्ट्स के मुताबिक फखरीजादेह की तेहरान के समीप हत्या कर दी गई. उनके कार पर अज्ञात हमलावरों ने गोलियां चलाईं जिसके बाद वह घायल हो गए. अस्पताल में इलाज के दौरान उन्होंने दम तोड़ दिया.

यह भी पढ़ेंः बुराड़ी मैदान में किसानों का आंदोलन, बड़े-बड़े राजनीतिक बैनर भी लगे

कुछ रिपोर्ट्स में दावा किया जा रहा है कि फखरीजादेह 2003 में रोके गए ईरान के गुप्त परमाणु बम कार्यक्रम का नेतृत्व कर रहे थे. हालांकि ईरान परमाणु हथियार बनाने के आरोप का लगातार खंडन करता रहा है. ईरान के मिलिट्री कमांडर हुसैन देहघन ने ट्वीट किया है कि, ''हम इस हत्या का जोरदार बदला लेंगे और इस घटना के पीछे शामिल लोग अपने किए पर पछताएंगे.''

First Published : 28 Nov 2020, 10:16:42 AM

For all the Latest World News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.