logo-image

Iran: प्रदर्शनों में शामिल 3 अन्य को फांसी की सजा, विदेशी दबाव की फिक्र नहीं!

Iran sentences three more protesters to death, amid global outrage : ईरान में हिजाब विरोधी विरोध प्रदर्शन शांत होने का नाम नहीं ले रहे हैं, तो ईरान सरकार प्रदर्शनकारियों को लेकर कोई भी नरमी बरतने को तैयार नहीं है. इस बीच, ईरान में अदालत ने...

Updated on: 10 Jan 2023, 02:20 PM

highlights

  • ईरान में तीन अन्य प्रदर्शनकारियों को फांसी की सजा
  • विदेशी दबाव के आगे नहीं झुक रहा ईरान
  • विरोध-प्रदर्शनों से कड़ाई से निपटने में जुटा ईरान

नई दिल्ली:

Iran sentences three more protesters to death, amid global outrage : ईरान में हिजाब विरोधी विरोध-प्रदर्शन शांत होने का नाम नहीं ले रहे हैं, तो ईरान सरकार प्रदर्शनकारियों को लेकर कोई भी नरमी बरतने को तैयार नहीं है. इस बीच, ईरान में अदालत ने तीन अन्य प्रदर्शन कारियों को फांसी की सजा सुना दी है. इन पर विरोध प्रदर्शनों के दौरान हिंसा करने का आरोप है, साथ ही 'अल्लाह के खिलाफ युद्ध' छेड़ने का आरोप भी. शुरुआत में ये प्रदर्शन हिजाब के खिलाफ चले थे, लेकिन मोरल पुलिस के हाथों महसा अमीनी नाम की युवा लड़की की हत्या ( Mahsa Amini's death ) के बाद ये विरोध प्रदर्शन पूरे देश में फैल गए. जिसके बाद हजारों लोगों को प्रदर्शन करने के आरोप में गिरफ्तार किया गया है. 

इन तीन युवकों को फांसी की सजा

सोमवार को ईरान की अदालत ने तीन लोगों सालेह मीरहाशेमी, माजिद काजेमी और सईद याघौबी को मौत की सजा सुनाई है. मिजान ऑनलाइन वेबसाइट ने इन सजाओं की जानकारी दी है. रिपोर्ट के मुताबिक, तीनों को ईरान के इस्लामिक शरिया लॉ के तहत ये सजा सुनाई गई है. हालांकि तीनों अपनी सजा के खिलाफ अभी अपील कर सकते हैं. इस मामले में दो अन्य लोगों को उम्र कैद की सजा सुनाई गई है. इन सभी लोगों पर आरोप है कि इन्होंने इस्फाहान प्रांत में तीन सुरक्षाकर्मियों की 16 नवंबर को हत्या कर दी थी. इस पूरे मामले में कुल 17 लोगों को गिरफ्तार किया गया था. जो चार महीनों से चल रहे देश व्यापी विरोध प्रदर्शन के दौरान हुई हिंसा से जुड़ा मामला था. इस मामले में अब तक 4 लोगों को फांसी की सजा दी जा चुकी है, तो 6 लोगों को बरी भी किया जा चुका है. 

ये भी पढ़ें : Shradha Walker Murder Case: कोर्ट ने आफताब की न्यायिक हिरासत 14 दिन बढ़ाई

विरोध प्रदर्शनों में अब तक 481 लोगों की मौत

ओल्से बेस्ड ईरान ह्यूमन राइट्स (IHR) ने अपनी रिपोर्ट में कहा है कि 16 सितंबर को कुर्दिश युवा लड़की महसा अमीनी की मौत के बाद अब तक 109 लोगों को गंभीर आरोपों के तहत गिरफ्तार किया गया है. इसके अलावा सैकड़ों अन्य लोगों को भी डिटेन किया गया है. वही, आरएचआर ने अपनी रिपोर्ट में कहा है कि 16 सितंबर से चल रहे विरोध प्रदर्शन में अब तक 481 लोग मारे जा चुके हैं. इसमें 64 नाबालिग भी शामिल हैं.