logo-image

पाकिस्तान के बाद ईरान ने अमेरिकी सैन्य अड्डे पर दागी मिसाइलें, कई लोग हुए घायल

ईरान ने अमेरिकी सैन्य अड्डे पर हवाई हमला किया है, इस हमले के बाद अमेरिका पूरी तरह से हिल गया है.

Updated on: 21 Jan 2024, 07:44 AM

नई दिल्ली:

ईरान ने इराक स्थित अमेरिकी सैन्य अड्डे पर बैलिस्टिक मिसाइलें दागी हैं. जिससे इराक और अमेरिका पूरी तरह से हिल गए हैं. इस संबंध में यूएस सेंट्रल कमांड ने शनिवार को बताया कि ईरान समर्थित आतंकवादियों ने पश्चिमी इराक में अमेरिकी सेना की मेजबानी करने वाले बेस पर बैलिस्टिक मिसाइलें दागी हैं, जिससे एक इराकी और संभावित अमेरिकी हताहत हुए. उन्होंने कहा कि पश्चिमी इराक में ईरान समर्थित आतंकवादियों द्वारा अल-असद एयरबेस को निशाना बनाकर कई बैलिस्टिक मिसाइलें और रॉकेट दागे गए. हालांकि, अधिकांश मिसाइलों को सैन्य अड्डे पर स्थित एंट्री अटैक ड्रोन सिस्टम द्वारा रोक दिया गया था. लेकिन हमले से कुछ अड्डे प्रभावित हुए हैं. इस हमले में कई अमेरिकी कर्मियों और कुछ इराकी कर्मियों के घायल होने की खबर है.

हवाई हमलों में कई अमेरिकी घायल

इस हमले के बारे में पूरी जानकारी देते हुए बाताया कि लगभग शाम 6:30 बजे (बगदाद के समय) समय 20 जनवरी को पश्चिमी इराक में अल-असद एयरबेस को निशाना बनाते हुए ईरानी समर्थित आतंकवादियों द्वारा कई बैलिस्टिक मिसाइलें और रॉकेट लॉन्च किए गए. अधिकांश मिसाइलों को बेस की वायु रक्षा प्रणालियों द्वारा रोक दिया गया जबकि अन्य ने बेस पर प्रभाव डाला. नुकसान का आकलन जारी है. इस हवाई हमले में कई अमेरिकी कर्मी बुरी तरह घायल हुए हैं, जिसका आकलन किया जा रहा है. वहीं, कुछ इराकी सदस्य भी घायल हुए हैं.

 

ये भी पढ़ें- पाक सेना ने की ईरान पर एयरस्ट्राइक, चार बच्चों समेत 9 लोगों की मौत

इससे पहले पाकिस्तान पर किया था एयर अटैक

आपको बता दें कि 17 जनवरी को ईरान ने पाकिस्तान के आतंकी ठिकानों पर हमला किया था. ईरान ने दावा किया था कि उसने पाकिस्तान में आतंकी संगठनों के ठिकानों पर बमबारी की है. मंगलवार को पाकिस्तान के आतंकी समूह जैश-अल-अदल के इलाके को निशाना बनाते हुए एक शक्तिशाली ड्रोन से हमला किया गया. ईरान ने खुलासा किया कि उसने आतंकी संगठनों को खत्म करने के लिए हाईटेक मिसाइलों और ड्रोन का इस्तेमाल किया था, वो भी ऐसे ड्रोन और मिसाइलों का इस्तेमाल किया गया है, जिनके हमले बेहद सटीक होते हैं. इस हवाई हमले के बाद पाकिस्तान पूरी तरह बौखला गया. पाकिस्तान ने ईरानी राजदुत को देश छोड़ने तक निर्देश दे दिया था.

ये भी पढ़ें- भारत के बाद ईरान ने भी देर रात पाकिस्तान पर की सर्जिकल स्ट्राइक, दागी कई मिसाइलें, मारे गए कई लोग