logo-image

भारत के बाद ईरान ने भी देर रात पाकिस्तान पर की सर्जिकल स्ट्राइक, दागी कई मिसाइलें, मारे गए कई लोग

भारत के बाद ईरान पाकिस्तान की पोल खोल दी है. ईरान ने भी पुष्टि कर दी है कि पाकिस्तान आतंकियों के लिए सबसे सुरक्षित देश है.

Updated on: 17 Jan 2024, 11:12 AM

नई दिल्ली:

भारत दुनिया के अंतरराष्ट्रीय मंचों से बार-बार कहता है कि पाकिस्तान आतंकवादियों का घर है. यहां तक की कई बार पाकिस्तान को बेनकाब भी कर चुका है. इस बार भारत ने नहीं बल्कि मुस्लिम देश ईरान ने पाकिस्तान का काला सच दुनिया के सामने रखा है. ईरान की मिसाइल कार्रवाई से इस बात की पुष्टि हो गई है कि पाकिस्तान आतंकवादियों के लिए दुनिया की सबसे सुरक्षित जगह है. दरअसल, ईरान ने मंगलवार रात पाकिस्तान के आतंकी समूहों पर मिसाइलें दागी है.

इस कार्रवाई से पाकिस्तान के दो आतंकी संगठन पूरी तरह से बौखला गए हैं. ईरान ने जैश अल-अदल ग्रुप से जुड़े दो आतंकी संगठनों पर बमबारी की है. 

खुद आतंकी सगंठन ने पाकिस्तान की खोली पोल

ईरान की इस सर्जिकल स्ट्राइक से अब तक 100 से ज्यादा लोगों के मारे जाने की खबर है, दावा किया जा रहा है कि इसमें आतंकियों के साथ-साथ आम नागरिकों की भी जान गई है. इस हवाई हमले के बाद आतंकी संगठन जैश अल-अदल ने बयान जारी किया है. आतंकी संगठन ने बयान जारी कर कहा कि ईरान ने बलूचिस्तान में उसके लड़कों के घरों को निशाना बनाया है.

यानी आतंकी संगठनों खुद ही पाकिस्तान को बेनकाब कर रहा है. इसका मतलब ये है कि पाकिस्तान में आतंकी संगठन सक्रिय हैं और पाकिस्तान को इसकी भनक तक नहीं है, अब सवाल ये उठता है कि ये रिश्ता क्या कहलाता है.

ये भी पढ़ें- इजरायल की खुफिया एजेंसी मोसाद के हेडक्वार्टर पर ईरान ने दागी बैलिस्टिक मिसाइल, चार की मौत, 6 लोग घायल

आखिर ईरान ने क्यों किया अटैक

अब ये भी जान लीजिए कि ईरान ने आतंकी संगठनों पर हमला क्यों किया है? जैश-अल-अदल आतंकी संगठन लगातार ईरान में आतंकी हमलों को अंजाम देता रहता है. यह आतंकी संगठन ईरान के लिए वैसे ही सिरदर्द है जैसे भारत के लिए लश्कर-ए-तैयबा, जो पाकिस्तान से संचालित होता है.

इसलिए ईरान ने आतंकी संगठनों पर हवाई बमबारी की है. अब कई रिपोर्ट्स में यह भी दावा किया जा रहा है कि ईरान का यह मिशन जारी रहेगा और भविष्य में वह पाकिस्तान में हमला कर उसे पूरी तरह से खत्म कर सकता है.

हमले बाद पाकिस्तान ने क्या कहा?

इस हमले के बाद पाकिस्तान ने काफी नाराजगी जताई है. पाकिस्तान ने कहा कि ईरान ने हवाई क्षेत्र का उल्लंघन किया है. साथ ही यह उसकी संप्रभुता पर भी हमला है. इतना ही नहीं पाकिस्तान ने ईरान के राजदूत को बुलाकर कड़ी नाराजगी जताई है.