logo-image

Indigo ने दिल्ली से इंस्तांबुल के लिए शुरू की हवाई सेवाएं, वैश्विक विस्तार की बना रही योजना

इंडिगो एयरलाइन (Indigo Airline)अपने A 320 Neo और A 321 Neo विमानों की सेवाओं का विस्तार करना चाहती है.

Updated on: 22 Mar 2019, 09:53 AM

नई दिल्ली:

दिल्ली से इस्तांबुल के यात्रा करने वालों के लिए एक खुशखबरी है. भारत की एयरलाइन इंडिगो (Indigo) ने दिल्ली से इस्तांबुल (Istanbul) के लिए हवाई अभियान शुरू करने जा रही हैं. इसके साथ ही कंपनी ने ज्यादा से ज्यादा भारतीय शहरों से विभिन्न वैश्विक गंतव्यों के लिए उड़ाने शुरू करने की घोषणा की है. कंपनी चीन (China), वियतनाम (Vietnam), ब्रिटेन (Britain), म्यांमार (Myanmar) और सउदी अरब (Saudi Arabia) के ज्यादा से ज्यादा शहरों के लिये भारतीय शहरों से विमान सेवायें शुरू कर सकती है.

यह भी पढ़ें: पुलवामा के बाद अब इस कारण भारत-पाकिस्तान के बीच और बढ़ी खटास

इंडिगो एयरलाइन (Indigo Airline)अपने A 320 Neo और A 321 Neo विमानों की सेवाओं का विस्तार करना चाहती है. इंडिगो के मुख्य वाणिज्यिक अधिकारी विलियम बोल्टर ने बुधवार को यहां कहा कि हम दक्षिण पूर्वी एशिया में अधिक से अधिक गंतव्यों को अपने साथ जोड़ने के बारे में गंभीरता के साथ विचार कर रहे हैं। इसमें वियतनाम और म्यांमा में अधिक संभावनायें हैं। हम पश्चिमी दिशा में सउदी अरब के लिये जल्द ही उड़ान सेवा शुरू करेंगे. 

यह भी पढ़ें: पाकिस्तान : मॉब लिंचिंग में हुई इतने लोगों को उम्रकैद

उन्होंने कहा कि हम चीन में जाने के लिये गंभीरता से विचार कर रहे हैं, जितनी जल्दी हो सके हम चीन के शहरों के लिये अपनी उड़ान शुरू करना चाहेंगे. हम अभी भी उचित गंतव्यों को देख रहे हैं. बोल्टर ने कहा कि भारत प्रति सप्ताह पांच उड़ानें चीन के लिये चलाता है जबकि चीन हर सप्ताह भारत के लिये 42 उड़ाने संचालित करता है. इसमें संतुलन कायम करने में कुछ समय लग सकता है. मुझे पूरा यकीन है कि भारत- चीन के बीच यात्रा करने वाले काफी यात्री हैं और इस यातायात का अभी तक हम पूरा लाभ नहीं उठा पाए हैं.

यह भी पढ़ें: न्यूजीलैंड में सेमी-ऑटोमेटिक हथियारों पर प्रतिबंध

उन्होंने कहा कि एयरलाइन की योजना अगले कई सालों के दौरान अपने बेड़े में 125 A 321 Neo विमानों को शामिल करने की है. वर्ष 2019 में हमें एयरबस से इनमें से 20- 25 विमान और प्राप्त हो जाएंगे. भारत की निजी क्षेत्र की सबसे बड़ी विमानन कंपनी इंडिगो का घरेलू विमान यात्रियों के कुल कारोबार में 40 प्रतिशत तक हिस्सा है.