logo-image

UN में भारत का पाकिस्तान पर हमला, कश्मीर से तुरंत अवैध कब्जा छोड़े

भारत ने पाकिस्तान पर पलटवार करते हुए कहा कि पाकिस्तान के पास संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद द्वारा प्रतिबंधित आतंकवादियों की सबसे बड़ी संख्या में पनाह देने का रिकॉर्ड है.

Updated on: 26 Jan 2022, 07:36 AM

highlights

  • पाकिस्तान ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में कश्मीर का फिर मुद्दा उठाया
  • यूएन में भारत के स्थायी मिशन के सलाहकार आर मधुसूदन ने पाकिस्तान पर हमला बोला
  • कहा- संपूर्ण जम्मू-कश्मीर और लद्दाख भारत का अभिन्न अंग थे, हैं और रहेंगे

वाशिंगटन:

UNSC Meeting : संयुक्त राष्ट्र में भारत ने कश्मीर मुद्दे को लेकर पाकिस्तान पर कड़ा प्रहार किया है. पाकिस्तान (Pakistan) ने एक बार फिर संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (UNSC) में कश्मीर (Kashmir) का मुद्दा उठाया. इस पर भारत (India) ने पाकिस्तान को करारा जवाब दिया. यूएन में भारत के स्थायी मिशन के सलाहकार आर मधुसूदन ने पाकिस्तान पर हमला बोलते हुए कहा कि संपूर्ण जम्मू-कश्मीर और लद्दाख भारत का अभिन्न अंग थे, हैं और रहेंगे, चाहे पाकिस्तान के प्रतिनिधि कुछ भी मानें. मधुसूदन ने दो टूक में कहा कि वह पाकिस्तान से अपने अवैध कब्जे वाले सभी क्षेत्रों को तुरंत खाली करने का आह्वान करते हैं. वहीं संयुक्त राष्ट्र में पाकिस्तान के प्रतिनिधि मुनीर अकरम ने आरोप लगाया कि भारत पाकिस्तान में आतंकवाद को प्रमोट कर रहा है. इस आरोप पर आर मधुसूदन ने पाकिस्तान को करारा जवाब दिया. उन्होंने कहा कि खुद पाकिस्तान का इतिहास रहा है कि वो आतंकवादियों को पनाह देने के साथ-साथ उनकी मदद भी करता रहा है.

यह भी पढ़ें : आज 73वां गणतंत्र दिवस : राजपथ पर दिखेगा परेड के साथ भव्य नजारा

भारत ने पाकिस्तान पर पलटवार करते हुए कहा कि पाकिस्तान के पास संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद द्वारा प्रतिबंधित आतंकवादियों की सबसे बड़ी संख्या में पनाह देने का रिकॉर्ड है. यूएन में आर मधुसूदन ने कहा, यह पहली बार नहीं है जब पाकिस्तान के प्रतिनिधि ने मेरे देश के खिलाफ झूठे और दुर्भावनापूर्ण प्रचार करने के लिए संयुक्त राष्ट्र द्वारा प्रदान किए गए प्लेटफार्मों का दुरुपयोग किया है और दुनिया का ध्यान अपने देश की दुखद स्थिति से हटाने की कोशिश कर रहा है जहां आतंकवादी मुफ्त में पास का आनंद लेते हैं.

भारत ने कहा- दुनिया को पता, पाकिस्तान एक आतंकवादी देश

संयुक्त राष्ट्र में भारत के स्थायी मिशन के काउंसलर आर मधुसूदन ने कहा, आम लोगों विशेष रूप से अल्पसंख्यक समुदायों के लोगों का जीवन उल्टा हो गया है. सदस्य राज्यों को पता है कि पाकिस्तान का एक स्थापित इतिहास और आतंकवादियों को पनाह देने, सहायता करने और सक्रिय रूप से समर्थन करने की नीति है. यह एक ऐसा देश है जिसे विश्व स्तर पर राज्य की नीति के रूप में खुले तौर पर समर्थन, प्रशिक्षण, वित्तपोषण और आतंकवादियों को हथियार देने के रूप में मान्यता दी गई है. वहीं दुनिया भर में अधिकांश आतंकवादी हमलों की उत्पत्ति किसी न किसी रूप में पाकिस्तान से हुई है. उन्होंने आतंकियों के पनाह देने को लेकर पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान और विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी पर भी हमला बोला.