News Nation Logo
Banner

आज 73वां गणतंत्र दिवस : राजपथ पर दिखेगा परेड के साथ भव्य नजारा

भारत 26 जनवरी को 73वां गणतंत्र दिवस मनाएगा. गणतंत्र दिवस परेड के लिए चुनी गई 21 झांकियों में से 12 राज्य और एक केंद्र शासित प्रदेश अपना गौरव प्रदर्शित करेंगे.

News Nation Bureau | Edited By : Vijay Shankar | Updated on: 26 Jan 2022, 06:54:19 AM
Rajpath

Rajpath (Photo Credit: Twitter)

दिल्ली:  

Republic Day 2022 : आज भारत अपना 73वां गणतंत्र दिवस मना रहा है. उत्सव की प्रमुख विशेषताओं में से एक नई दिल्ली में राजपथ पर आयोजित गणतंत्र दिवस परेड है जहां भारत की सैन्य शक्ति, सांस्कृतिक विविधता और कई अनूठी पहल प्रदर्शित की जाएंगी. 
चूंकि यह आयोजन कोविड-19 महामारी के बीच आयोजित किया जा रहा है, इसलिए वायरस के प्रसार के जोखिम को कम करने के लिए विशेष व्यवस्था की गई है. उपायों के हिस्से के रूप में, केवल 15 वर्ष से अधिक उम्र के वयस्कों और एक खुराक वाले टीकाकरण वाले बच्चों को परेड में प्रवेश की अनुमति दी जाएगी. सभी के लिए कोविड-19 सावधानियों का पालन करना अनिवार्य होगा.

यह भी पढ़ें : गणतन्त्र दिवस की पूर्व संध्या पर बोले राष्ट्रपति- मानवता का कोरोना के खिलाफ संघर्ष जारी

12 राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों की झांकियों 

भारत 26 जनवरी को 73वां गणतंत्र दिवस मनाएगा. गणतंत्र दिवस परेड के लिए चुनी गई 21 झांकियों में से 12 राज्य और एक केंद्र शासित प्रदेश अपना गौरव प्रदर्शित करेंगे. उत्तर प्रदेश, हरियाणा, पंजाब, उत्तराखंड, छत्तीसगढ़, गुजरात, महाराष्ट्र, गोवा, कर्नाटक, मेघालय, अरुणाचल प्रदेश और जम्मू-कश्मीर द्वारा अपनी झांकियों के साथ तैयारी और ड्रेस रिहर्सल का आयोजन किया जाएगा. साथ ही परेड समारोह की शुरुआत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की राष्ट्रीय युद्ध स्मारक की यात्रा के साथ होगी, जो शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित करने में देश का नेतृत्व करेंगे. परंपरा के अनुसार, राष्ट्रगान के बाद राष्ट्रीय ध्वज फहराया जाएगा और 21 तोपों की सलामी दी जाएगी. परेड की शुरुआत राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के सलामी लेने के साथ होगी. इसके बाद वीरता पुरस्कारों का वितरण किया जाएगा. 

पहली बार भारतीय वायु सेना 75 विमानों का भव्य फ्लाईपास्ट का प्रदर्शन करेगी
इस बार पहली बार कोई भारतीय वायु सेना (IAF) 75 विमानों या हेलीकॉप्टरों का भव्य फ्लाईपास्ट दिखाएगी. इसके अलावा 29 जनवरी को होने वाले बीटिंग द रिट्रीट समारोह के लिए स्वदेशी रूप से विकसित ड्रोन के एक शो की योजना बनाई गई है. साथ ही प्रोजेक्शन मैपिंग के साथ जो पहली बार गणतंत्र दिवस परेड में दिखाया जाएगा. साथ ही, पहली बार परेड में सांस्कृतिक कार्यक्रम के दौरान प्रदर्शन करने वाले 480 नर्तकियों का चयन राष्ट्रव्यापी वंदे भारतम नृत्य प्रतियोगिता के माध्यम से किया गया है. 

First Published : 26 Jan 2022, 06:49:19 AM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.