logo-image

युक्रेन की सेना में शामिल होकर रूस से लोहा ले रहा भारतीय युवक, जानिए कौन है वो 

Russia Ukraine war: रूस और यूक्रेन में जारी जंग के बीच एक भारतीय युवक के यूक्रेनी सेना ज्वाइन करने की खबर है. ऐसे में आइए जानते हैं कि कौन है वो शख्स कौन और कहां का रहने वाला है वो. साथ ही आपको बताते हैं उनके और उनके परिवार जुड़ी कुछ खास बातें…

Updated on: 08 Mar 2022, 02:56 PM

नई दिल्ली:

Russia Ukraine war: रूस और यूक्रेन में जारी जंग के बीच एक भारतीय युवक के यूक्रेनी सेना ज्वाइन करने की खबर है. यूक्रेन में रूस की ओर से दिन रात होने वाले घातक हमले से आहत होकर भारतीय छात्र यूक्रेन की सेना में भर्ती होकर वो रूस से हो रही जंग में अपना योगदान देगा. वह भारत से पढ़ाई के लिए 2018 में यूक्रेन गया था. इस वक्त वह  नेशनल एयरोस्पेस यूनिवर्सिटी (National Aerospace University) में पढ़ाई कर रहे हैं. इस वक्त वह फाइनल ईयर में पढ़ाई कर रहे हैं. लेकिन, रूसी हमले की वजह से उनका विश्वविद्यालय बंद हो चुका है. ऐसे में उसने यूक्रेनी सेना ज्वाइन कर रूसी सेना से लोहा लेने का फैसला लिया है. ऐसे में आइए जानते हैं कि कौन है वो शख्स कौन और कहां का रहने वाला है वो. साथ ही आपको बताते हैं उनके और उनके परिवार जुड़ी कुछ खास बातें…

नागरिकों को सेना में भर्ती कर रहा है यूक्रेन
यूक्रेन पर रूसी हमले का आज 13वां दिन है. इस बीच यूक्रेनी सेना और नागरिक मिलकर रूसी सेना (Russian Army) से मुकाबला कर रहे हैं. दरअसल, यूक्रेनी राष्ट्रपति जेलेंस्की की अपील के बाद आम नागरिकों ने भी सेना ज्वॉइन कर ली है. ये लोग अपने देश की सुरक्षा और आजादी के लिए रूस से लड़ रहे हैं. अब इस सूची में एक भारतीय भी शामिल हो गया है. जी हां, भारत से यूक्रेन पढ़ाई करने गए एक छात्र ने यूक्रेन की सेना में भर्ती होने का फैसला किया है और वो रूस से हो रही जंग में अपना योगदान देगा.

ये भी पढ़ें- गोवा-उत्तराखंड में हंग एसेंबली का अनुमान, BJP में मंथन- पीएम मोदी से मिले सावंत

परिवार को ऐसे मिली जानकारी
भारत सरकार यूक्रेन में फंसे भारतीयों को निकालने की कोशिश कर रही है. इस बीच भारतीय छात्र के रूसी सेना में शामिल होने के इस फैसले ने सभी आश्चर्य में डाल दिया है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, यूक्रेन में जारी जंग के बीच सैनीकेश के परिवार का उससे संपर्क टूट गया था. भारतीय दूतावास की मदद से वे सैनीकेश से संपर्क करने में सफल हुए . इसके बाद सैनिकेश ने बताया कि वो वह रूस के खिलाफ लड़ने के लिए यूक्रेनी अर्धसैनिक बलों में शामिल हो गया है. अब सोशल मीडिया पर भी इसे शेयर किए जाने लगा है, जिसके बाद सैनीकेश के इस कदम लोग खूब सराह रहे हैं.

ये भी पढ़ें- इस तिलिस्मी खजाने के लिए पुतिन ने किया यूक्रेन पर अटैक !


कौन है ये लड़का?
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, जो भारतीय छात्र यूक्रेनी सेना में शामिल हो गया है, उनका नाम सैनीकेश रविचंद्रन है, जो अभी 21 वर्ष के हैं. सैनीकेश रविचंद्रन तमिलनाडु के कोयंबटूर के रहने वाले हैं. बताया जाता है कि रविचंद्रन का पहले भी सेना में जाने का सपना था. उन्होंने बाकायदा भारतीय सेना में भी अप्लाई किया था, लेकिन कुछ कारणवश उनका चयन नहीं हो पाया था. इसके बाद वर्ष 2018 में वह यूक्रेन चले गए. जहां उन्होंने नेशनल एयरोस्पेस यूनिवर्सिटी में दाखिला लिया. वह इस वक्त फाइनल ईयर का छात्र है. गौरतलब है कि यह यूनिवर्सिटी भी यूक्रेन के खारकीव में है. उनका इसी साल जुलाई में कोर्स पूरा होने वाला था, लेकिन युद्ध की वजह से पढ़ाई रुक गई. इसके बाद उन्होंने अपने अधूरे सपने को पूरा करने के लिए यूक्रेनी सेना में शामिल होने का फैसला किया.