logo-image

गोवा-उत्तराखंड में हंग एसेंबली का अनुमान, BJP में मंथन- पीएम मोदी से मिले सावंत

पांच राज्यों में हुए विधानसभा चुनाव के नतीजे 10 मार्च को आएंगे. लेकिन, फाइनल रिजल्ट से पहले ही सोमवार को आए एग्जिट पोल के बाद राजनीतिक गठजोड़ की कवायद तेज  हो गई है. एग्जिट पोल में उत्तर प्रदेश में जहां भाजपा को पूर्णबहुमत मिलने की बात कही गई है.

Updated on: 08 Mar 2022, 01:28 PM

highlights

  • एग्जिट पोल में हंग ऐसेंबली का है अनुमान
  • गोवा-उत्तराखंड में भाजपा-कांग्रेस में है टक्कर
  • 10 मार्च को फाइनल नतीजे से तस्वीर होगी साफ

नई दिल्ली:

पांच राज्यों में हुए विधानसभा चुनाव के नतीजे 10 मार्च को आएंगे. लेकिन, फाइनल रिजल्ट से पहले ही सोमवार को आए एग्जिट पोल के बाद राजनीतिक गठजोड़ की कवायद तेज  हो गई है. एग्जिट पोल में उत्तर प्रदेश में जहां भाजपा को पूर्णबहुमत मिलने की बात कही गई है. वहीं, उत्तराखंड और गोवा में भाजपा की सीटें पहले कम होने की बात कही गई है. यानी यहां भाजपा अपने दम पर सरकार बनाती हुई नहीं दिख रही है. लिहाजा, भाजपा ने स्थित से निपटने की कलायद तेज कर दी है.

इस सिलसिले में आगे की रणनीति तैयार करने के लिए गोवा के मौजूदा मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत और प्रदेश भाजपा अध्यक्ष सदानंद तांवड़े प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृह मंत्री अमित शाह से मुलाकात के लिए दिल्ली पहुंच चुके हैं. वहीं, उत्तराखंड में भी एग्जिट पोल के नतीजे के बाद की स्थित पर चर्चा और आगे की रणनीति तैयार करने के लिए भाजपा नेताओं के बीच बैठकों का दौर चारी है. भाजपा के रणनीतिकार और महासचिव कैलाश विजयवर्गीय रविवार को ही देहरादून पहुंच गए, सोमवार को एग्जिट पोल के बाद उन्होंने पूर्व मुख्यमंत्री रमेश पोखरियाल निशंक से मुलाकात की. इसके बाद उन्होंने मौजूदा मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी के अलावा प्रदेश भाजपा अध्यक्ष मदन कौशिक से मुलाकात की.

ये भी पढ़ें- मतगणना के दौरान ईवीएम से खेला रोकने के लिए सपा, बसपा और रालोद ने उठाया ये अनोखा कदम

उत्तराखंड में भाजपा-कांग्रेस में है कांटे की टक्कर
70 विधानसभा सीटों वाले उत्तराखंड विधानसभा चुनाव को लेकर आए सभी एग्डिट पोल में कांग्रेस और भाजपा के बीच कांटे की टक्कर की बात कही गई है. उत्तराखंड विधानसभा चुनाव को लेकर इंडिया टुडे-एक्सिस माय इंडिया के एग्जिट पोल में भाजपा को 36-46 सीटें मिलने की उम्मीद जताई गई है. वहीं, कांग्रेस को 20-30 सीटें मिलने का अनुमान जताया गया है. इसके अलावा बसपा को 2-4 सीटें और अन्य दलों को 2-5 सीटें मिलने की बात कही गई है. इसके अलावा सी वोटर के ने उत्तराखंड में भाजपा को 26-32 सीटें मिलने की बात कही है. वहीं, कांग्रेस को 32-38 सीटें और आप को 0-2 सीटें मिलने की बात कही है.वहीं 3-7 सीटें अन्य को मिलने की संभावना जताई गई है. इसके अलावा टुडे चाणक्य ने भाजपा को 43 सीटें, कांग्रेस को 24 सीटें और अन्य के खाते में 3 सीटें जीतने की संभावना जताती है. इसके अलावा जन की बात ने उत्तराखंड में भाजपा को 32-41, कांग्रेस को 27-35, आप को 0-1 सीट ,  बसपा को 0-1 सीट  और अन्य को 0-1 सीट मिलने की संभावना जताई गई है. वहीं, वीटो ने भाजपा को 37, कांग्रेस को 31 और आप व अन्य के खाते में 1-1 सीट जाने की बात कही गई है. सूत्रों के मुताबिक एग्जिट पोल के नतीजे देखने के बाद दोनों पार्टी सरकार बनाने के लिए अभी एक सूदरे को साधने में जुट गई है.

ये भी पढ़ेंः सभी Exit Polls का निचोड़ पढ़ें एक साथ, कहां बन रही किसकी सरकार

गोवा त्रिशंकु विधानसभा के हैं आसार
मेगा एग्जिट पोल के मुताबिक गोवा में कांग्रेस की सरकार बन सकती है. राज्य में विधानसभा की 40 सीटें हैं. हालांकि, पहले के अनुभव के आदार पर यहां भाजपा की सरकार बनने से भी पूरी संभावना है. दरअसल, एग्जिट पोल के मुताबिक राज्य में भाजपा कांग्रेस से ज्यादा पीछे नहीं है. गोवा विधानसभा चुनाव को लेकर इंडिया टुडे-एक्सेस माय इंडिया के एग्जिट पोल ने भाजपा  को 14-18 सीटें, कांग्रेस को 15-20 सीटें, एमजीपी को 2-5 सीटें और अन्य के खाते में 0-4 सीटें जाने की संभावना जताई गई है. वहीं, सी वोटर के मुताबिक, भाजपा को 13-17 सीटें मिलने का संभावना जताई गई है. सीवोटर ने कांग्रेस को 12-16 सीटें, टीएमसी को 5-9 सीटें और अन्य के खाते में 0-2 सीटें जाने की संभावना जताई है. जन की बात ने भाजपा को 13-19, कांग्रेस को 14-19, आप को 3-5 सीटें, एमजीपी को 1-3 सीटें मिलने की बात कही है. इसके अलावा, वीटो ने भाजपा को 14, कांग्रेस को 16, आप को 4, अन्य को 6 सीटें मिलने की बात कही है.