News Nation Logo
Banner
Banner

'इंडियन प्रेस इज मच बेटर बिहेव्ड': बाइडेन ने किया अमेरिकी मीडिया पर तंज 

जॉनसन द्वारा बैठक में पत्रकारों के सवालों का एक दौर का जवाब देने के तुरंत बाद, अमेरिकी संवाददाताओं को कार्यक्रम स्थल से जाने के लिए कह दिया गया.

News Nation Bureau | Edited By : Pradeep Singh | Updated on: 25 Sep 2021, 09:39:41 PM
JOE BIDEN

पीएम मोदी और बाइडेन (Photo Credit: TWITTER HANDLE)

highlights

  • राष्ट्रपति जो बिडेन अमेरिका की उदार और रूढ़िवादी दोनों तरह की मीडिया की आलोचना के केंद्र में
  • बिडेन द्वारा टिप्पणी करते हुए "आरएनसी रिसर्च" नामक एक वीडियो  एक ट्विटर पेज पर पोस्ट
  • व्हाइट हाउस द्वारा जारी की गई टिप्पणियों के आधिकारिक प्रतिलेख में यह शामिल नहीं है

नई दिल्ली:

पिछले कुछ हफ्तों से राष्ट्रपति जो बिडेन अमेरिका की उदार और रूढ़िवादी दोनों तरह की मीडिया  की आलोचना के केंद्र में रहे. बाइडेन की यह आलोचना अफगानिस्तान में अमेरिका समर्थित सरकार के तेजी से पतन, नागरिकों की अराजक निकासी और युद्धग्रस्त देश से सेना की वापसी, लगातार बढ़ते पलायन, अमेरिका-मेक्सिको सीमा पर घुसपैठ, साथ ही एक प्रमुख यूरोपीय सहयोगी का "विश्वासघात" के लिए है. अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन ने व्हाइट हाउस में भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ एक द्विपक्षीय बैठक के दौरान एक बयान देते हुए कहा कि भारतीय प्रेस अमेरिकी मीडिया की तुलना में "बहुत बेहतर व्यवहार" करता है. बिडेन ने मोदी से कहा, "मुझे लगता है कि आपकी अनुमति से आप सवालों का जवाब नहीं दे सकते क्योंकि वे  (अमेरिकी प्रेस) आपकी इच्छानुसार कोई सवाल नहीं पूछेंगे."

दोनों देशों के मीडिया के बीच तुलना व्हाइट हाउस द्वारा जारी की गई टिप्पणियों के आधिकारिक प्रतिलेख में शामिल नहीं है. हालांकि, बिडेन द्वारा टिप्पणी करते हुए "आरएनसी रिसर्च" नामक  एक वीडियो  एक ट्विटर पेज पर पोस्ट किया गया है, जिसे रिपब्लिकन नेशनल कमेटी (आरएनसी) द्वारा संचावित किया जाता है.

यह भी पढ़ें: बाइडेन ने UNSC में भारत को स्थायी सीट​ दिए जाने की पैरवी की: विदेश सचिव श्रृंगला

अमेरिकी राष्ट्रपति का ताजा बयान उन दिनों आया है जब उन्होंने ओवल ऑफिस में यूके के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन के साथ बैठक के दौरान अमेरिकी पत्रकारों से सवाल लेने से इनकार कर दिया था. जॉनसन ने बैठक में बिडेन से पूछा, "क्या यह ठीक रहेगा अगर हमारे पास सिर्फ कुछ सवाल हैं, सिर्फ एक जोड़े?"  अमेरिकी राष्ट्रपति ने उत्तर दिया "गुड लक,

जॉनसन द्वारा बैठक में पत्रकारों के सवालों का एक दौर का जवाब देने के तुरंत बाद, अमेरिकी संवाददाताओं को कार्यक्रम स्थल से जाने के लिए कह दिया गया.

फॉक्स न्यूज ने बताया कि पीड़ित अमेरिकी पत्रकारों ने बाद में इस घटना को लेकर व्हाइट हाउस में औपचारिक शिकायत दर्ज कराई. पत्रकारों ने यह आरोप लगाया कि कई मौकों पर  व्हाइट हाउस के कर्मचारियों ने यह निर्देश देने की कोशिश की उन्हें यानि पत्रकारों को कब और कहां क्या सवाल करना है.  राष्ट्रपति जो  बिडेन का  हाल ही में पत्रकारों के साथ खराब संबंध देखा गया. डेमोक्रेट ने यह भी दावा किया है कि अगर वह पत्रकारों से सवाल करते हैं तो वह अपने कर्मचारियों के साथ "मुसीबत में पड़ सकते हैं." 

First Published : 25 Sep 2021, 09:31:01 PM

For all the Latest World News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो