logo-image

बाइडेन ने UNSC में भारत को स्थायी सीट​ दिए जाने की पैरवी की: विदेश सचिव श्रृंगला

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को संयुक्त राष्ट्र महासभा में अपना संबोधन शुरू करने के कुछ ही मिनटों के भीतर भारत के स्केलेबल और 'लागत प्रभावी' तकनीकी समाधानों की चर्चा की

Updated on: 25 Sep 2021, 08:58 PM

नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को संयुक्त राष्ट्र महासभा में अपना संबोधन शुरू करने के कुछ ही मिनटों के भीतर भारत के स्केलेबल और 'लागत प्रभावी' तकनीकी समाधानों की चर्चा की. इस दौरान विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंगला न्यूयॉर्क में पीएम मोदी के यूएनजीए संबोधन के बाद विदेश मंत्रालय की ब्रीफिंग में कहा कि यह एक व्यापक और उपयोगी यात्रा रही है, जिसने उच्च स्तरीय बातचीत के लिए मंच दिया. उन्होंने कहा कि जब अफगानिस्तान की बात आती है तो एकता बहुत प्रासंगिक होती है... क्वाड बैठक अफगानिस्तान के लिए नेताओं के उद्देश्यों को एक साथ रखने में बहुत उपयोगी थी. 

यह खबर भी पढ़ें- UNGA में PM मोदी ने पाकिस्तान को घेरा, बोले- कई देशों में चरमपंथ का खतरा बढ़ा

न्यूयॉर्क में विदेश सचिव हर्ष वी श्रृंगला ने कहा कि यूएस प्रेसिडेंट बाइडेन ने कहा था कि भारत को संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में स्थायी सीट मिलनी चाहिए. यह न केवल अमेरिका बल्कि अन्य क्वाड भागीदारों और कई अन्य देशों द्वारा लगातार स्वागत किया गया एक विचार है. पुर्तगाल ने भी संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में स्थायी सीट के लिए भारत का समर्थन किया. एचवी श्रृंगला ने कहा कि यह पहली बार है जब किसी भारतीय पीएम ने UNSC में एक बैठक साझा की है. यह भी पहली बार है कि भारत या किसी देश ने समुद्री सुरक्षा पर यूएनएससी की बहस को सफलतापूर्वक आगे बढ़ाया है और एक परिणाम दस्तावेज के साथ आया है जिसे इस मुद्दे पर मार्गदर्शक सिद्धांत के रूप में संदर्भित किया जा रहा है.

यह खबर भी पढ़ें- UNGA में 22 मिनट तक बोले प्रधानमंत्री मोदी, जानिए उनके संबोधन की 10 बड़ी बातें

विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंगला ने कहा कि हमारे स्थायी प्रतिनिधि को प्रेसीडेंसी के लिए उस क्रेडिट की एक बड़ी राशि लेनी है जिसने कई नए क्षेत्रों में आकार की सोच को रेखांकित किया, जिसका मुख्य आकर्षण समुद्री सुरक्षा के मुद्दे पर सुरक्षा परिषद में खुली बहस को साझा करना था. 
प्रधानमंत्री ने यूएनएससी, विशेष रूप से, यूएनएससी में समुद्री सुरक्षा के मुद्दे पर हमारे योगदान के बारे में भी बात की। हमने सुरक्षा परिषद की अध्यक्षता की थी, एक बहुत ही सफल अध्यक्षता.