logo-image

सीमा पर चीन की शर्मनाक हरकत को छुपाने के लिए Global Times ने कहा ये खबर फर्जी

चीन सरकार समर्थित न्यूज बेवसाइट ग्लोबल टाइम्स ने भारतीय मीडिया को झूठा कहा है. ग्लोबल टाइम्स ने कहा कि भारतीय मीडिया से आ रही रिपोर्ट जिसमें चीनी सैनिकों के घायल होने की खबर है ये पूरी तरह से फेक है.

Updated on: 25 Jan 2021, 01:56 PM

नई दिल्ली :

चीन सरकार समर्थित न्यूज बेवसाइट ग्लोबल टाइम्स ने भारतीय मीडिया को झूठा कहा है. ग्लोबल टाइम्स ने कहा कि भारतीय मीडिया से आ रही रिपोर्ट जिसमें चीनी सैनिकों के घायल होने की खबर है ये पूरी तरह से फेक है. उसने लिखा है कि, भारत-चीन सीमा पर हुई झड़प में 20 चीनी सैनिकों के घायल होने की खबर पूरी तरह से फर्जी है. चीनी अखबार ने भारत-चीन सीमा रेखा पर सैनिकों के घायल होने की बात से इनकार किया है. 

चीन ने कहा है कि, हमारे पास ऐसी कोई खबर नहीं है जिसमें ये बात हो कि सीमा रेखा पर गश्ती दलों में टकराव हुआ हो. इसके साथ ही उसने ये भी लिखा है कि भारत-चीन सीमा रेखा पर दोनों ओर से सेना के जवानों के बीच अक्सर छोटी-मोटी झड़पें हुआ करती हैं, लेकिन अगर इसमें किसी के घायल होने की खबर होती है तो फिर इसकी रिपोर्ट निश्चित तौर पर दर्ज की जाती है.

यह भी पढ़ेंःLAC पर फिर झड़प, चीन के 20 सैनिक जख्मी, सिक्किम में भारतीय सैनिकों ने खदेड़ा

आपको बता दें कि एक बार फिर भारत चीन सीमारेखा पर तनाव का माहौल है और दोनों की सेनाओंके बीच सिक्किम (Sikkim) के नाथुला (Nathula) में झपड़ की खबरें सामने आई है. घटना तीन दिन पहले की बताई जा रही है. सूत्रों का कहना है कि इस झड़प में भारतीय जवानों ने एक बार फिर से चीनी सेना को मुंहतोड़ जवाब दिया है. इस झड़प में चीन के 20 सैनिक घायल हो गये हैं. सूत्रों का कहना है कि घटना तीन दिन पहले सिक्किम के नाथुला की है. चीनी सेना ने एलएसी की यथास्थिति को बदलने का प्रयास किया था और उसके कुछ सैनिक भारतीय क्षेत्र में बढ़ने की कोशिश कर रहे थे. भारतीय सेना ने अपने आधिकारिक बयान में कहा कि 20 जनवरी को चीन से सैनिकों के साथ झड़प हुई थी. 

यह भी पढ़ेंःपीएम मोदी की कोरोना डिप्लोमेसी से डरा चीन, अब दुष्प्रचार का षड्यंत्र

झड़प मेंं चीन से 20 सैनिक घायल 
नाथुला में भारत और चीन के सैनिक भिड़ गए. सूत्रों के मुताबिक घटना में भारत के चार और चीन के 20 सैनिक घायल हो गए हैं. भारत ने इस बार चीन के सैनिकों को मुहंतोड़ जबाव देते हुए खदेड़ दिया है. घटना के बाद से ही इलाके में हालात तनावपूर्ण बने हुए हैं. हालांकि सेना से जुडे़ सूत्रों का कहना है कि हालात काबू में हैं. एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि भारतीय क्षेत्र के साथ सभी प्वॉइंट पर मौसम की स्थिति खराब होने के बावजूद कड़ी चौकसी बरती जा रही है.

यह भी पढ़ेंःचीन को भारत की दो टूक, LAC से हर हाल में पीछे हटना होगा

कल ही मोल्डो में हुई थी बैठक
घटना उस समय सामने आई है जब रविवार को ही भारत और चीन के बीच 9वें दौर की कमांडर स्तर की बातचीत हुई है. यह बातचीत करीब 15 घंटे तक चली. इसमें भारत ने चीन से दो टूक कहा कि चीन को एलएसी पर शांति बहाली के लिए उकसावे वाली हरकतों को बंद करना होगा. अगर चीन किसी भी तरह की कार्रवाई करता है तो भारत उसका मुंहतोड़ जबाव देगा