logo-image

पाकिस्तान विदेश मंत्रालय ने भारतीय उप उच्चायुक्त को किया तलब, कहा भारत कर रहा है संघर्षविराम का उल्लंघन

बीएसएफ ने सीमा पार भारी गोलीबारी कर पाकिस्तान सेना की करीब 14 चौकियों को नष्ट कर दिया है।

Updated on: 01 Nov 2016, 11:20 PM

नई दिल्ली:

पाकिस्तान में जारी गोलीबारी के बाद पाकिस्तान विदेश मंत्रालय ने भारत पर संघर्षविराम उल्लंघन का आरोप लगाते हुए भारतीय उप उच्चायुक्त जेपी सिंह को समन किया। जिसके जवाब में भारतीय उप उच्चायुक्त जेपी सिंह ने पाकिस्तानी विदेश मंत्रालय को बताया कि गोलीबारी की शुरुआत पकिस्तान की तरफ से हुई थी। इस हमले में अब तक भारत के 8 नागरिकों की मौत हो चुकी है।

बीएसएफ ने सीमा पार भारी गोलीबारी कर पाकिस्तान सेना की करीब 14 चौकियों को नष्ट कर दिया है। मंगलवार सुबह करीब पांच बजे से पाकिस्तानी रेंजर्स ने राजौरी के नौशेरा सेक्टर में सीज फायर का उल्लंघन करते हुए गोलीबारी शुरु कर दी थी, जबकि रामगढ़ सेक्टर में सुबह करीब साढ़े छह बजे से गोलीबारी चल रही है।

ये भी पढ़ें- पाकिस्तान की गोलीबारी का बीएसएफ ने दिया जवाब, दुशमन के 14 पोस्ट किए तबाह

इससे पहले मंगलवार शाम गृहमंत्रालय स्तर की उच्चस्तरीय बैठक बुलाई गयी। इस बैठक में रक्षा मंत्री मनोहर पर्रिकर, एनएसए अजित डोभाल और गृहमंत्रालय के अन्य वरिष्ठ अधिकारी भी मौजूद थे। राजनाथ सिंह की अध्यक्षता में हुई उच्चस्तरीय बैठक में सीमा सुरक्षा और J&K में स्थिति बिगाड़ने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई पर बातचीत हुई।

पाकिस्तान की ओर से हो रही गोलीबारी को देखते हुए जम्मू कश्मीर के सीमावर्ती इलाक़ों में सरकार ने एलओसी पर मौजूद174 स्कूल को बंद करने का आदेश दिया है। सांबा में बॉर्डर से लगे स्कूलों को जिला कलेक्टर ने बंद करने का आदेश। कलेक्टर ने 45 स्कूलों को बंद करने के निर्देश दिए हैं। जबकि पूंछ ज़िले के बालाकोट ज़ोन में 84 स्कूल बंद

भारतीय जवानों की फायरिंग में पाक सेना को जबर्दस्त नुकसान पहुंचने की खबर हैं।

गौरतलब है कि पाकिस्तानी सेना पिछले कुछ दिनों से भारतीय सीमा में भारी गोलीबारी कर रही थी। पाक सेना की गोलीबारी में मंगलवार को 8 मामूसों की मौत हो गई थी। पाकिस्तान की इस फायरिंग पर बीएसएफ ने करारा जवाब देने की बात कही थी। पाकिस्तानी सेना के उकसावे पर बीएसएफ ने पड़ोसी देश के अहम ठिकानों पर हमला बोला और अंतरराष्ट्रीय सीमा पर जवाबी कार्रवाई की है।

ये पाकिस्तान का सर्जिकल स्ट्राइक के बाद से अब तक का सबसे बड़ा हमला है। सर्जिकल स्ट्राइक के बाद पाकिस्तान की ओर से 60 बार से ज्यादा युद्धविराम का उल्लंघन हो चुका है। सरहद पर काफी तनाव बढ़ गया है और सेना और बीएसएफ हाई अलर्ट पर हैं।