logo-image

Elon Musk के SpaceX रॉकेट से भारतीय अभिनेता देव जोशी लगाएंगे चांद का चक्कर

'डियर मून' वेबसाइट पर मिशन प्रोफाइल के अनुसार चंद्रमा का चक्कर लगाने से जुड़ी यह यात्रा लगभग छह दिनों की होगी. इस दौरान स्पेसएक्स रॉकेट चंद्रमा पर लैंडिंग नहीं करेगा, बल्कि सिर्फ उसके चक्कर लगाएगा.

Updated on: 09 Dec 2022, 03:36 PM

highlights

  • जापान के अरबपति युसाकु मेजवा ने 'डियर मून' मिशन के लिए चुने हैं 8 सदस्य
  • स्पेसएक्स जैसे शक्तिशाली रॉकेट का निर्माण एलन मस्क की कंपनी कर रही है
  • युसाकु रूसी सोयुज रॉकेट से अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन की यात्रा कर चुके हैं

टोक्यो:

जापान (Japan) के अरबपति युसाकु मेज़वा ने उन आठ चालक दल के सदस्यों के नामों की घोषणा कर दी है, जो स्पेसएक्स (SpaceX) रॉकेट में सवार होकर 2023 में चंद्रमा के चारों ओर चक्कर लगाएंगे. फिलहाल एलन मस्क (Elon Musk) की कंपनी स्पेसएक्स रॉकेट का निर्माण कर रही है, जिसका इस साल के अंत तक पूरा हो जाने की उम्मीद है. इस चंद्र मिशन (Moon Mission) को 'डियर मून' के नाम से जाना जाता है और इसकी घोषणा 2018 में की गई थी. मेज़वा ने इस मिशन की घोषणा करते हुए शुरुआत में कहा था कि वह छह से आठ कलाकारों के दल को आमंत्रित करेगा. हालांकि बाद में उन्होंने चालक दल के चयन की प्रक्रिया को एक प्रतियोगिता का रूप दे दिया, जिसके लिए ऑनलाइन आवेदन करना था.

देव जोशी समेत चालक दल के ये हैं 8 सदस्य
मेजवा के डियर मून मिशन के लिए चुने गए आठ चालक दल के सदस्य हैं अमेरिका के डीजे और निर्माता स्टीव आओकी, एक अमेरिकी यू-ट्यूबर टिम डोड, चेकोस्लोवाकिया के कलाकार येमी एडी, आयरिश फोटोग्राफर रियानोन एडम, ब्रिटिश फोटोग्राफर करीम इलिया,अमेरिकी फिल्म निर्माता ब्रेंडन हॉल और भारतीय अभिनेता देव जोशी समेत दक्षिण कोरिया के के-पॉप संगीतकार टॉप. इसके अलावा अमेरिका के स्नोबोर्डर कैटलिन फ़ारिंगटन और जापान के डांसर मियू बैकअप के रूप में चालक दल के सदस्य होंगे. 'डियर मून' वेबसाइट पर मिशन प्रोफाइल के अनुसार चंद्रमा का चक्कर लगाने से जुड़ी यह यात्रा लगभग छह दिनों की होगी. इस दौरान स्पेसएक्स रॉकेट चंद्रमा पर लैंडिंग नहीं करेगा, बल्कि सिर्फ उसके चक्कर लगाएगा.

यह भी पढ़ेंः भारतीय मूल की सुष्मिता शुक्ला बनी NY के फेडरल रिजर्व बैंक की उपाध्यक्ष

मेजवा को चालक दल से यह है उम्मीद
स्पेसएक्स रॉकेट के चालकदल के सदस्यों के नाम को घोषणा करते हुए युसाकु मेजवा ने यू-ट्यूब वीडियो में कहा, 'मुझे उम्मीद है कि हर कोई अपनी जिम्मेदारी को समझेगा जो पृथ्वी छोड़ने, चंद्रमा तक की यात्रा करने और वापस आने के साथ जुड़ी है. वे इस अनुभव से बहुत कुछ हासिल करेंगे और मुझे उम्मीद है कि इसका उपयोग पृथ्वी रूपी ग्रह और मानवता के प्रति अपने योगदान के रूप में करेंगे.'

यह भी पढ़ेंः तुर्की ने रूस के 15 तेल जहाजों को रोका, बीमा न होने की वजह बताया

जापानी अरबपति अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन की सैर कर चुके हैं
गौरतलब है कि निर्माण पूरा हो जाने पर स्पेसएक्स की स्टारशिप अब तक निर्मित सबसे शक्तिशाली रॉकेट होगा. शुरुआती चरण में स्पेसएक्स रॉकेट पृथ्वी के वातावरण की परीक्षण उड़ानों में सफल रहा है. हालांकि स्पेसएक्स ने अभी तक अंतरिक्ष की कक्षा के लिए एक भी परीक्षण उड़ान नहीं भरी है. यह अलग बात है कि संस्थापक एलन मस्क ने बार-बार वादा किया है कि 2022 के अंत तक परीक्षण उड़ान भी हो जाएगी. जापान के सबसे बड़े ऑनलाइन फ़ैशन मॉल के मेगा-अमीर संस्थापक मेज़वा ने पिछले साल एक रूसी सोयुज रॉकेट पर अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन के लिए उड़ान भरी थी. इसके लिए मेजवा ने कथित तौर पर 10 बिलियन येन यानी लगभग 73 मिलियन डॉलर का भुगतान किया था.