logo-image

तवांग में संघर्ष, भारत-चीन सैनिकों के बीच झड़प पर जानें क्या बोला अमेरिका?

India China Faceoff : अरुणाचल प्रदेश के तवांग सेक्टर में भारत और चीन के सैनिक आमने-सामने आ गए. इस दौरान चीन की सेना ने भारत की सीमाओं में घुसपैठ का प्रयास किया था, लेकिन भारतीय सेना के जवानों ने उनकी कोशिश को नाकाम कर दिया.

Updated on: 14 Dec 2022, 08:23 AM

highlights

  • अरुणाचल प्रदेश में भारत और चीन के सैनिकों के बीच झड़प
  • राहत की बात है कि दोनों देशों के सैनिक पीछे हट गए : अमेरिका
  • बार्डर पर जो भी तनाव है, उसे बातचीत से ही हल किया जाए : पेंटागन

नई दिल्ली:

India China Faceoff : अरुणाचल प्रदेश के तवांग सेक्टर में भारत और चीन के सैनिक आमने-सामने आ गए. इस दौरान चीन की सेना ने भारत की सीमाओं में घुसपैठ का प्रयास किया था, लेकिन भारतीय सेना के जवानों ने उनकी कोशिश को नाकाम कर दिया. दोनों देशों के बीच जारी तनाव को लेकर अमेरिका की ओर से एक बड़ा बयान सामने आया है. यूएस ने कहा कि राहत की बात है कि दोनों देशों के सैनिक पीछे हट गए हैं. 

यह भी पढ़ें : Shahrukh Khan : 'Pathaan' अपने देश में हुए ट्रोल, अब FIFA World Cup 2022 में होगा प्रमोशन!

पेंटागन का कहना है कि भारत-चीन सीमा के घटनाक्रम पर करीब से नजर रखी जा रही है. उन्होंने कहा कि चीन लगातार सेना जुटा रहा है और एलएसी पर सैन्य बुनियादी ढांचे का निर्माण कर रहा है. हालांकि, यूएस ने इस बात पर खुशी जताई है कि दोनों देशों के जवानों ने वक्त रहते ही डिसइनगेजमेंज किया और स्थिति को कंट्रोल में रखा है. हम वार्ता के लिए भारत-चीन को भी प्रोत्साहित करते हैं, बार्डर पर जो भी तनाव है, उसे बातचीत से ही हल किया जाए.

उन्होंने कहा कि ये चीन की उकसाने वाली गतिविधि है. सहयोगियों की सुरक्षा के लिए प्रतिबद्ध हैं. हम भारत के प्रयासों का समर्थन करते हैं. चर्चा के जरिये दोनों देश हल निकाले.

यह भी पढ़ें : Petrol Diesel: क्रूड ऑयल में तेजी जारी, आज इस रेट पर बिक रहा पेट्रोल- डीजल

आपको बता दें कि वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) पर 9 दिसंबर की रात को भारत और चीनी सेनाओं के बीच भिड़त हो गई थी, जिसमें दोनों देशों के कई सैनिक घायल हो गए. बताया जा रहा है कि भारत को घेरने के लिए चीन लगातार प्लान तैयार कर रहा है, लेकिन इंडियन आर्मी के जवान उनकी हर हरकत को विफल दे रहे हैं. तवांग में संघर्ष के बाद भारतीय सेना के सैनिक भी अलर्ट पर है.