logo-image

Indian Navy: हिंद महासागर क्षेत्र से बाहर निकला चीन का 'जासूसी जहाज', नौसेना कर रही ये काम

India-China Navy Latest News : जमीन पर मुंह की खाने के बाद चीन अब भारत को जल से घेरने का प्रयास कर रहा है. अरुणाचल प्रदेश के तवांग सेक्टर में एलएसी पर भारतीय सेना के जवानों के साथ झड़प के बाद अब चीन को लेकर एक और बड़ी खबर सामने आ रही है.

Updated on: 13 Dec 2022, 10:12 PM

नई दिल्ली:

India-China Navy Latest News : जमीन पर मुंह की खाने के बाद चीन अब भारत को जल से घेरने का प्रयास कर रहा है. अरुणाचल प्रदेश के तवांग सेक्टर में एलएसी पर भारतीय सेना के जवानों के साथ झड़प के बाद अब चीन को लेकर एक और बड़ी खबर सामने आ रही है. हिंद महासागर क्षेत्र (IOR) में कुछ दिनों पहले ही चीन का 'जासूसी जहाज' प्रवेश कर गया था, लेकिन अब ये जहाज इस क्षेत्र से बाहर निकल गया है.

यह भी पढ़ें : PET 2022: पीईटी के अभ्यर्थियों के लिए Good News, UPSSSC ने जारी किया ये नया अपडेट

न्यूज एजेंसी ANI के अनुसार, भारतीय नौसेना ने मंगलवार को कहा कि चीन का जासूसी जहाज युआंग वांग-5 भारत के समुद्री इलाके में एंट्री कर गया था. चीन के इस जहाज पर लंबी दूरी के निगरानी ड्रोन और समुद्री गश्ती विमान समेत इंडियन आर्मी के पोत लगातार निगरानी बनाए हुए थे. बताया जा रहा है कि चीन का यह जासूसी जहाज पूरी तरह से सैटेलाइट ट्रैकिंग पर नजर रखने वाले उपकरणों और बैलिस्टिक मिसाइलों से लैस था. पीटीआई ने 6 दिसंबर को चीन के जासूसी जहाज के प्रवेश करने के बारे में बताया था.

यह भी पढ़ें : बेटे के सिर पर खून हुआ सवार, कुल्हाड़ी से पिता के कर डाले कई टुकड़े, वजह जानकर रह जाएंगे दंग

हिंद महासागर क्षेत्र में प्रवेश के बाद भारतीय नौसेना लगातार चीनी जासूसी जहाज युआंग वांग-5 की आवाजाही पर नजर रख रही है. आईओआर (IOR) में चीन अपने जहाजों की तैनाती बढ़ाने की कोशिश में है, लेकिन इंडियन नेवी इस पर पूरी तरह से नजर बनाकर रखी है. आपको बता दें कि चीन पहले थल, फिर इंटरनेट और अब जल से भारत को घेरने की कोशिश कर रहा है, लेकिन भारत के वीर सैनिक चीन की हर हरकत को नाकाम कर दे रहे हैं.