logo-image

भारत ने अफगानिस्तान में 116 परियोजनाओं की ली जिम्मेदारी

भारत ने अफगानिस्तान के 31 प्रांतों में उच्च प्रभाव वाली सामुदायिक विकास की 116 परियोजनाओं का ऐलान किया है।

Updated on: 22 Sep 2017, 06:34 AM

नई दिल्ली:

भारत ने अफगानिस्तान के 31 प्रांतों में उच्च प्रभाव वाली सामुदायिक विकास की 116 परियोजनाओं का ऐलान किया है। कुछ सप्ताह पहले ही अमेरिकी राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप ने अफगानिस्तान के आर्थिक विकास में भारत की मदद मांगी थी।

कुछ हफ्तों पहले अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने युद्धग्रस्त अफगानिस्तान में भारत से अधिक मदद करने की मांग की थी और अब भारत ने अफगानिस्तान के 31 प्रांतों में 116 उच्च-प्रभावी सामुदायिक विकास परियोजनाओं की जिम्मेदारी लेने की घोषणा कर दी है।

विदेश मंत्री सुषमा स्वराज और अफगान राष्ट्रपति अशरफ गनी के बीच हुई मुलाकात के दौरान इन परियोजनाओं के बारे में फैसला किया गया।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने कहा कि भारत और अफगानिस्तान, अफगानिस्तान के 31 प्रांतों में 116 उच्च प्रभाव सामुदायिक विकास परियोजनाओं को लागू करने के लिए सहमत हुए हैं।

पाकिस्तान ने अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रम्प ने युद्धग्रस्त अफगानिस्तान में भारत के लिए ज्यादा बड़ी भूमिका की बात जब कही थी तो पाकिस्तान ने इसको लेकर आपतितु दर्ज कराई थी।

यह भी पढ़ें: सुप्रीम कोर्ट ने BCCI अधिकारियों को नए संविधान में सुझाव देने के दिए निर्देश, 30 अक्टूबर को सुनवाई

विदेश सचिव तहमीना जांजुआ ने कहा थी कि प्रधानमंत्री शाहिद खाकन अब्बासी ने मंगलवार को संयुक्त राष्ट्र महासभा के सत्र से इतर अमेरिकी उपराष्ट्रपति माइक पेंस से मुलाकात के दौरान ट्रम्प द्वारा उनकी नई अफगान नीति में भारत के लिए ज्यादा बड़ी भूमिका की वकालत करने को लेकर चिंता जताई।

यह भी पढ़ें: Ind Vs Aus: सहवाग और झूलन ने ईडन गार्डन्स में मैच शुरू होने से पहले बजाई घंटी, देखें वीडियो