News Nation Logo

UAE में गैर-मुस्लिमों को तोहफा, शादी के रजिस्ट्रेशन की मिली इजाजत

News Nation Bureau | Edited By : Mohit Saxena | Updated on: 29 Dec 2021, 10:22:59 AM
UAE

UAE में गैर-मुस्लिमों को तोहफा (Photo Credit: file photo)

highlights

  • यूएई ऐसे कई तरह के परिवर्तन लगातार देखने को मिल रहे हैं
  • यूएई में रहने वाली एक करोड़ आबादी में 90 फीसदी विदेशी हैं
  • इस फैसले से देश में विदेशों से आने वालों की तदाद बढ़ेगी 

नई दिल्ली:  

संयुक्त अरब अमीरात यानी यूएई ने बड़ी पहल करते हुए कनाडा के एक गैर-मुस्लिम जोड़े के लिए मैरिज सर्टिफिकेट जारी किया है. कनाडा के इस जोड़े ने सरकार का आभार व्यक्त किया है. गौरतलब है कि खाड़ी का यह देश अब कई तरह के बदलाव की ओर बढ़ रहा है. एक करोड़ आबादी वाले यूएई में 90 फीसदी विदेशी हैं. ऐसे में यूएई ऐसे कई तरह के परिवर्तन लगातार देखने को मिल रहे हैं, जिससे मुसलमान के साथ बाकी मजहबों और संस्कृति के लोगों के लिए व्यवस्थाएं आसान हो  चुकी हैं. 
 
यूएई ने नवंबर माह में गैर-मुसलमानों के व्यक्तिगत मामलों को लेकर अलग कानून तैयार किया था. नए कानून के तहत कनाडा के जोड़े की शादी हुई और पहला मैरिज सर्टिफिकेट जारी करा है. ऐसा कहा जा रहा है ​कि यूएई के इस फैसले से दुनिया भर से स्किल और विशेषज्ञता को लुभाने में मदद मिल सकेगी. मध्य-पूर्व इस्लाम, ईसाई और यहूदी धर्म का जन्मस्थल हैं. तीनों मजहबों में यहां शादी के लिए अलग-अलग नियम और कानून हैं. हालांकि, ट्यूनिशिया और अल्जीरिया में सिविल मैरिज की अनुमति है. सिविल मैरिज का अर्थ है, उस तरह की शा​दी से है, जिसमें धर्म शामिल नहीं होता है, लेकिन उसे कानूनी मान्यता दी जाती है. हाल के दिनों में यूएई ने कई तरह के ​बदलाव किए हैं, जिनसे गैर मुसलमानों के लिए यहां पर रहना आसान हुआ है. 

ये भी पढ़ें: किम के सत्ता में 10 वर्ष पूरे होने पर उत्तर कोरिया में राजनीतिक सम्मेलन

वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए गैर मुस्लिम शादी कर सकेंगे रजिस्टर 

नए कानून की मदद से अब गैर मुस्लिमों के लिए सिविल मैरिज की पंजीकरण सेवा अब अबू धाबी न्यायिक विभाग (ADJD) की अधिकारिक वेबसाइट पर निवासियों और आने वाले पर्यटकों, दोनों के लिए मौजूद रहेगी. विवाह का पंजीकरण वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए पूरा किया जा सकता है.  

यूएई के इस कदम की हो रही तारीफ

यूएई के इस कदम की अंतरराष्ट्रीय स्तर पर सराहना मिल रही है. मीडिया कर्मी सेबेस्टियन उशेर ने अपने एक ट्वीट में लिखा, 'अबू धाबी में गैर-मुस्लिम कोर्ट में पंजीकृत पहला विवाह-यह देश की अधिक उदार छवि पेश करेगा. यह एक बड़ी  पहल होगी.

First Published : 29 Dec 2021, 09:00:20 AM

For all the Latest World News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.