logo-image

कोरोना संकट के बीच अप्रैल में ट्रंप ने चुनावी अभियान में 6.1 करोड़ तो बिडेन ने छह करोड़ डॉलर जुटाए

कोरोना वायरस संकट के बीच अमेरिका में राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने दोबारा चुने जाने के अपने अभियान के लिए अप्रैल में रिकॉर्ड 6.17 करोड़ डॉलर का चंदा जुटाया.

Updated on: 12 May 2020, 02:57 PM

वाशिंगटन:

कोरोना वायरस (Corona Virus) संकट के बीच अमेरिका में राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) ने दोबारा चुने जाने के अपने अभियान के लिए अप्रैल में रिकॉर्ड 6.17 करोड़ डॉलर का चंदा जुटाया, जबकि उनके डेमोक्रेटिक प्रतिस्पर्धी जो बिडेन ने भी इस दौरान 6.05 करोड़ डॉलर जुटाने में कामयाबी हासिल की. कोरोना वायरस महामारी के चलते अमेरिकी अर्थव्यवस्था में ठहराव आ गया है और 3.3 करोड़ से अधिक लोगों की नौकरी जा चुकी है.

यह भी पढ़ें : पीएम नरेंद्र मोदी आज रात 8 बजे फिर देश को संबोधित करेंगे, लॉकडाउन को लेकर कर सकते हैं बड़ा ऐलान

अमेरिका में तीन नवंबर को राष्ट्रपति चुनाव होने हैं और दोनों उम्मीदवार वर्चुअल माध्यमों के जरिए धन जुटा रहे हैं. ट्रंप (73) राष्ट्रपति चुनावों में दोबारा निर्वाचित होने के लिए प्रयासरत हैं, जबकि पूर्व उपराष्ट्रपति बिडेन (77) डेमोक्रेटिक पार्टी के राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार हैं. उन्हें अगस्त में विस्कॉन्सिन में डेमोक्रेटिक नेशनल कन्वेंशन द्वारा औपचारिक रूप से नामित किए जाने की संभावना है.

रिपब्लिकन नेशनल कमेटी (आरएनसी) ने कहा कि डोनाल्ड जे ट्रंप के राष्ट्रपति चुनाव अभियान के लिए उसने और उसकी अधिकृत संयुक्त धन संग्रह समिति ने अप्रैल में 6.17 करोड़ डॉलर जुटाए. इसके साथ ही अभी तक ट्रंप के अभियान के लिए कुल 74.2 करोड़ डॉलर से अधिक जुटाए जा चुके हैं, जो इस समय तक ओबामा के दूसरे चुनाव अभियान के लिए जुटाई गई धनराशि 28.8 करोड़ डॉलर के मुकाबले काफी अधिक है.

यह भी पढ़ें : नोएडा के एक अस्पताल प्रबंधन के खिलाफ लापरवाही से मौत का मामला दर्ज, मानवता को किया था शर्मसार

संयुक्त धन संग्रह समिति के पास फिलहाल 25.5 करोड़ डॉलर हैं. दूसरी ओर बिडेन के अभियान के लिए प्रति व्यक्ति औसत ऑनलाइन चंदा 32.63 डॉलर है, जो जमीन पर उनके अभियान की पकड़ को दर्शाता है. बिडेन के अभियान के लिए अप्रैल में 6.05 करोड़ डॉलर जुटाए गए.