logo-image

पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) आज रात 8 बजे फिर देश को संबोधित करेंगे, लॉकडाउन (Lockdown) को लेकर कर सकते हैं बड़ा ऐलान

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज रात 8 बजे एक बार फिर राष्‍ट्र को संबोधित करने जा रहे हैं. @PMOIndia टि्वटर हैंडल से यह जानकारी दी गई. माना जा रहा है कि पीएम नरेंद्र मोदी अपने संबोधन के दौरान लॉकडाउन को लेकर महत्‍वपूर्ण घोषणा कर सकते हैं.

Updated on: 12 May 2020, 12:44 PM

नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) आज रात 8 बजे एक बार फिर राष्‍ट्र को संबोधित करने जा रहे हैं. @PMOIndia टि्वटर हैंडल से यह जानकारी दी गई. माना जा रहा है कि पीएम नरेंद्र मोदी (PM Modi) अपने संबोधन के दौरान लॉकडाउन (Lockdown) को लेकर महत्‍वपूर्ण घोषणा कर सकते हैं. एक दिन पहले ही प्रधानमंत्री मोदी ने सभी राज्‍यों के मुख्‍यमंत्रियों से वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्‍यम से बात की थी, जिसमें ज्‍यादातर मुख्‍यमंत्रियों ने लॉकडाउन बढ़ाने के पक्ष में दलीलें दी थीं. लॉकडाउन पर अंतिम फैसला प्रधानमंत्री को करना है और रात 8 बजे वे लॉकडाउन को बढ़ाने या फिर इससे निकलने के प्‍लान की जानकारी देंगे. 

इससे पहले सोमवार को मुख्‍यमंत्रियों से वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्‍यम से रू-ब-रू हुए पीएम नरेंद्र मोदी ने कोरोना वारयस महामारी से लड़ाई के राज्यों से सुझाव मांगे थे. पीएम मोदी ने राज्‍यों से संतुलित रणनीति बनाने का भी आह्वान किया. पीएम मोदी ने कहा, ‘जहां भी हमने सामाजिक दूरी के नियमों का पालन नहीं किया, लॉकडाउन के नियमों के क्रियान्वयन में ढिलाई बरती, वहीं हमारी समस्याएं बढ़ गयीं.’

यह भी पढ़ें : सीमा पर चीन की हिमाकत, PLA के हेलीकॉप्टर देख भारतीय वायुसेना ने उड़ाए लड़ाकू विमान

उन्होंने कहा कि हमारे लिए सबसे बड़ी चुनौती रियायतों के बाद भी कोरोना वायरस को गांवों तक फैलने से रोकने की होगी. पिछले कुछ दिनों में जो नये मामले सामने आये हैं उनमें बड़े शहरों से अपने मूल स्थानों पर लौटे प्रवासी श्रमिक हैं जो लॉकडाउन के बाद बेरोजगार और बेघर हो गये थे. उनमें विदेशों से बड़े पैमाने पर लाये गये लोग भी हैं, जो लॉकडाउन के चलते विभिन्न देशों में फंस गये थे.

पीएम मोदी ने कहा, ‘आज आप जो सुझाव देते हैं, उसके आधार पर हम देश की आगे की दिशा तय कर पाएंगे.’ उन्होंने कहा कि पूरी दुनिया मानती है कि भारत खुद को Covid-19 से सफलतापूर्वक सुरक्षित रख पाया है. राज्यों ने इसमें महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है. मुख्यमंत्रियों ने बुनियादी ढांचे के विस्तार की मांग की, जबकि कई ने इस महामारी से परेशान अपने राज्यों के लिए वित्तीय सहयोग मांगा.

यह भी पढ़ें : गुजरात सरकार को बड़ा झटका, शिक्षा मंत्री और कानून मंत्री भूपेंद्र सिंह चुडासमा की चुनाव में हुई जीत रद्द

बैठक में पीएम मोदी ने कहा, हम आपके लोगों के उत्साह के कारण यह लड़ाई जीतेंगे. जो लोग पूरी बात नहीं रख सके, वे 15 मई तक अपने सुझाव भेजें. हम इस बात पर विचार कर रहे हैं कि कैसे और अधिक आर्थिक गतिविधियां चल सकती हैं.

बैठक में तेलंगाना के मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव और तमिलनाडु के मुख्यमंत्री के. पलानीसामी ने इस महीने के आखिर तक नियमित रेल सेवा और हवाई सेवा शुरू न करने का आग्रह किया. दोनों मुख्‍यमंत्रियों ने कहा, 12 मई से यानी आज से चलने वाली स्पेशल ट्रेनों के चलते वायरस फैलने का ख़तरा बढ़ेगा.