News Nation Logo

अमेरिका में वैक्सीन लगवा चुके लोगों को मास्क पहनने से राहत

एक साल की कड़ी मेहनत और इतनी कुर्बानी के बाद अब यह रूल एकदम सिंपल है: या तो वैक्सीन लगवा लें या फिर हमेशा मास्क पहनते रहें

News Nation Bureau | Edited By : Nihar Saxena | Updated on: 14 May 2021, 07:07:56 AM
Joe Biden Kamala Harris

कोरोना टीके की दोनों डोज ले चुके अमेरिकियों को राहत. (Photo Credit: न्यूज नेशन)

highlights

  • अमेरिका में दोनों डोज ले चुके लोगों को मास्क से राहत
  • जो बाइडन ने इसके साथ ही सोशल डिस्टेंसिंग से दी छूट
  • हालांकि टीके से वंचित लोगों के लिए जारी रहेंगे नियम

वॉशिंगटन:

एक तरफ दुनिया के ज्यादातर देश कोरोना वायरस (Corona Virus) के संक्रमण से जूझ रहे हैं, वहीं अमेरिका के लोगों के लिए राहत भरी खबर सामने आई है. अमेरिका में पूरी तक वैक्सीनेट हो चुके लोगों के लिए अब मास्क पहनना या सोशल डिस्टेंसिंग फॉलो करना जरूरी नहीं रहा. यह बात अमेरिका के सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (सीडीसी) ने कही है. अभी तक लोगों का मास्क पहनना अनिवार्य था. इस बात की घोषणा खुद अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन (Joe Biden) ने की. हालांकि उन्होंने स्पष्ट चेतावनी देते हुए कहा कि जिन लोगों का टीकाकरण नहीं हुआ है, उनके लिए कोरोना प्रोटोकॉल का पालन करना जरूरी रहेगा.

'वैक्सीन लगवाएं या मास्क पहनें'
सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (सीडीसी) के प्रयासों की सराहना करते हुए जो बाइडन ने कहा, 'अगर आप पूरी तरह से वैक्सीनेट हो गए तो हैं आपको अब मास्क पहनने की जरूरत नहीं है. हालांकि उन्होंने यह भी कहा, 'एक साल की कड़ी मेहनत और इतनी कुर्बानी के बाद अब यह रूल एकदम सिंपल है: या तो वैक्सीन लगवा लें या फिर हमेशा मास्क पहनते रहें.' उन्होंने कहा कि अमेरिका के लोगों के लिए यह खबर राहतभरी तो है, लेकिन साथ में जिम्मेदारियां भी लेकर आई है. टीकाकरण से अछूते लोगों के लिए पाबंदियां और कड़ाई जारी रहेगी.

यह भी पढ़ेंः फिकर नॉटः सभी को Corona वैक्सीन लग जाएगी साल के अंत तक

सोशल डिस्टेंसिंग की बाध्यता भी खत्म
गौरतलब है कि अमेरिका कोरोना से सबसे ज्यादा प्रभावित देशों में से एक है. ऐसे में यह फैसला यहां के लोगों के लिए राहत भरा है. अमेरिका के सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल ऐंड प्रिवेंशन ने बताया है कि कोरोना वैक्सीन की दोनों डोज ले चुके लोग बिना मास्क और सोशल डिस्टेंस यानी 6 फीट की दूरी के नियम को फॉलो किए बिना अपनी गतिविधियों को फिर से शुरू कर सकते हैं. हालांकि संघीय, राज्य, स्थानीय, आदिवासी या क्षेत्रीय कानूनों, लोकल बिजनेस और वर्कप्लेस गाइडेंस के मुताबिक जिन जगहों पर मास्क पहनना अनिवार्य किया गया है, वहां मास्क पहनना होगा.

यह भी पढ़ेंः  स्वास्थ्य सचिव ने राज्यों को लिखा पत्र, कोविशील्ड वैक्सीन पर कही ये बात

बच्चों को भी वैक्सीन 
आपको बता दें कि अमेरिका में कोरोना के खिलाफ जंग में टीकाकरण का काम काफी जोरों से हुआ है. वयस्कों में काफी हद तक लोगों को वैक्सीन लग चुकी है. वहीं, अमेरिकी फूड एंड ड्रग ऐडमिनिस्ट्रेशन ने फाइजर बायोन्टेक की कोरोना वायरस वैक्सीन को 12 साल या उससे ऊपर के बच्चों को भी लगाने की इजाजत दे दी है. इससे देश में टीकाकरण और तेज होने की उम्मीद है.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 14 May 2021, 07:00:16 AM

For all the Latest World News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.