News Nation Logo

स्वास्थ्य सचिव ने राज्यों को लिखा पत्र, कोविशील्ड वैक्सीन पर कही ये बात

कोविशील्ड की दूसरी डोज को लेकर स्वास्थ्य सचिव ने राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों को चिट्ठी लिखी. केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव ने राज्यों चिट्ठी लिखकर कहा कि कोविशील्ड की दूसरी डोज 12-16 हफ़्तों के अंतराल में दें. कोविन प्लेटफॉर्म पर इसको लेकर बदलाव भी किए ज

News Nation Bureau | Edited By : Shailendra Kumar | Updated on: 13 May 2021, 10:35:15 PM
health secretary wrote a letter to the states

स्वास्थ्य सचिव ने राज्यों को लिखा पत्र (Photo Credit: न्यूज नेशन)

highlights

  • कोविशील्ड की दूसरी डोज को लेकर स्वास्थ्य सचिव ने राज्यों चिट्ठी लिखी
  • कोविशील्ड की दूसरी डोज 12-16 हफ़्तों के अंतराल में दें
  • कोविन प्लेटफॉर्म पर इसको लेकर बदलाव भी किए जाएंगे

नई दिल्ली:

कोविशील्ड की दूसरी डोज को लेकर स्वास्थ्य सचिव ने राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों को चिट्ठी लिखी. केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव ने राज्यों चिट्ठी लिखकर कहा कि कोविशील्ड की दूसरी डोज 12-16 हफ़्तों के अंतराल में दें. कोविन प्लेटफॉर्म पर इसको लेकर बदलाव भी किए जाएंगे. बता दें कि देश में कोरोना वायरस की दूसरी लहर से निपटने के लिए देशभर में वैक्सीनेशन काफी तेजी से हो रहा है. हालांकि गुरुवार को एक COVID वर्किंग ग्रुप द्वारा दी गई सिफारिशों के आधार पर निर्णय लिया गया है कि अब कोविशील्ड की 2 डोज के बीच 12 से 16 हफ्ते का होगा गैप. इससे पहले यह अंतर 6 से 8 सप्ताह तक ही रखने की बात कही गई थी. केंद्र सरकार ने भी मार्च में कोविशील्ड वैक्सीन की पहली और दूसरी डोज के बीच अंतर 28 दिनों से बढ़ाकर 6 से 8 सप्ताह किए जाने की बात कही थी.

यह भी पढ़ें : गुजरात में कोरोना से माता-पिता को खोने वाले बच्चों को मिलेगा हर महीने 4 हजार रुपये

इसकी जानकारी केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉक्टर हर्ष वर्धन ने ट्वीट कर दी. उन्होंने लिखा- Covishield Vaccine की दो डोज के बीच गैप को वर्तमान में 6-8 सप्ताह से बढ़ाकर 12-16 सप्ताह कर दिया गया है. उभरते सबूतों का विश्लेषण करने के बाद COVID वर्किंग ग्रुप द्वारा दी गई सिफारिशों के आधार पर निर्णय लिया गया है.
बता दें, ऑक्सफोर्ड-एस्ट्राजेनेका की इस वैक्सीन का निर्माण सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया द्वारा किया जा रहा है. इस वैक्सीन को एडिनोवायरस को निष्क्रिय करके विकसित किया गया है. चिंपैजी में साधारण जुकाम करने वाले निष्क्रिय एडिनोवायरस के ऊपर SARS-CoV-2 की स्पाइन प्रोटीन का जेनेटिक मेटेरियल लगाकर तैयार किया गया है. 

यह भी पढ़ें : बिहार के शव का UP में दाह संस्कार करने पर योगी सरकार ने लगाई रोक, जानें वजह

देशभर में 24 घंटे में 362727 नए केस
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, पिछले 24 घंटे में भारत में 3 लाख 62 हजार 727 लोग कोरोना वायरस (Coronavirus) से संक्रमित हुए है, जबकि इस दौरान 4120 लोगों की जान गई. इसके बाद भारत में कोरोना संक्रमितों की कुल संख्या 2 करोड़ 37 लाख 3 हजार 665 हो गई है, जबकि 2 लाख 58 हजार 317 लोग अपनी जान गंवा चुके हैं. आंकड़ों के अनुसार, देशभर में पिछले 24 घंटे में 3 लाख 52 हजार 181 लोग ठीक हुए, जिसके बाद कोविड-19 से ठीक होने वाले लोगों की संख्या 1 करोड़ 97 लाख 34 हजार 823 हो गई है. देशभर में 3710525 लोगों का इलाज चल रहा है.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 13 May 2021, 10:31:48 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.