logo-image

कोरोना वायरस संक्रमण से अफ्रीका में जो बचेंगे, उनमें से लाखों को गरीबी घेर लेगी

संयुक्त राष्ट्र (UN) महासचिव एंतोनियो गुतारेस ने बुधवार को चेतावनी देते हुए कहा कि कोरोना वायरस (Corona Virus) महामारी अफ्रीका के विकास के लिए खतरा है और यह लाखों लोगों को अत्यधिक गरीबी में धकेल सकती है.

Updated on: 20 May 2020, 02:02 PM

संयुक्त राष्ट्र:

संयुक्त राष्ट्र (UN) महासचिव एंतोनियो गुतारेस ने बुधवार को चेतावनी देते हुए कहा कि कोरोना वायरस (Corona Virus) महामारी अफ्रीका के विकास के लिए खतरा है और यह लाखों लोगों को अत्यधिक गरीबी में धकेल सकती है. संयुक्त राष्ट्र प्रमुख ने 'अफ्रीका में कोविड-19 के प्रभाव' पर एक नीति रिपोर्ट जारी करते हुए एक वीडियो संदेश में कहा कि अफ्रीकी देशों ने इस संकट पर तेजी से कदम उठाए हैं. इस संक्रमण से अफ्रीकी (Afirca) महाद्वीप में 2500 लोगों की मौत हो चुकी है लेकिन संक्रमण के मामलों की संख्या आशंका से कहीं कम है.

यह भी पढ़ेंः क्या सरकार ऑटो पायलट पर चल रही है? लॉकडाउन को लेकर कांग्रेस का सवाल

संयुक्त राष्ट्र की 28 पन्नों की रिपोर्ट के अनुसार यह वायरस सभी अफ्रीकी देशों में फैला है और ज्यादातर देशों में 1,000 से कम मामले सामने आए हैं. रिपोर्ट में कहा गया है कि कोविड-19 के अपेक्षाकृत कम मामलों की पुष्टि हुई है. इससे आशा जगी है कि अफ्रीकी देश इस महामारी के चलते बुरी स्थिति में आने से बच गए हैं. संयुक्त राष्ट्र ने कहा कि मामलों की कम संख्या का कारण आवश्यकता से कम जांच और कम आंकड़ें दर्ज किया जाना भी हो सकता है.

यह भी पढ़ेंः  बिना फिटनेस की बस लाए कांग्रेसी, ARTO ने किया सीज

विश्व स्वास्थ्य संगठन ने चेतावनी दी थी कि इस महामारी से पहले ही वर्ष में 47 अफ्रीकी देशों में 83,000 से 1,90,000 लोगों की मौत हो सकती है और यह संख्या सरकारों के प्रयासों के आधार पर घट बढ़ सकती है. डब्ल्यूएचओ ने यह भी आगाह किया है कि इस महामारी के सामाजिक और आर्थिक प्रभाव कई वर्ष तक रहेंगे.