logo-image

पाकिस्तान में आज जम्हूरियत सड़कों पर, पक्ष-विपक्ष में टकराव की आशंका

पाकिस्तान में विपक्षी दलों ने सत्तारूढ़ पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) की एक नियोजित रैली को कड़ा जवाब देने के प्रयास में इस्लामाबाद की ओर कूच किया है.

Updated on: 27 Mar 2022, 11:08 AM

highlights

अविश्वास प्रस्ताव से पहले इमरान की इस्लामाबाद में बड़ी रैली आज

विपक्ष को ताकत दिखाने पीटीआई के लाखों कार्यकर्ता उतरेंगे सड़कों पर

विपक्षी दलों ने भी इमरान को आईना दिखाने किया कूच का आह्वान

इस्लामाबाद:

भले ही इमरान खान (Imran Khan) को अविश्वास प्रस्ताव के संदर्भ में कुछ घंटों की मोहलत मिल गई है, लेकिन उनकी चुनौतियां कम नहीं हुई हैं. मजबूत विपक्ष को जवाब देने के लिए इमरान खान आज इस्लामाबाद (Islamabad) में एक बड़ी रैली करने जा रहे हैं. इमरान चाहते हैं कि अविश्वास प्रस्ताव से पहले वह विपक्ष को आईना दिखा सकें. यह अलग बात है कि उनकी इस रैली का जवाब देने के लिए विपक्षी दल भी इस्लामाबाद की ओर कूच कर चुके हैं. इस लिहाज से देखें तो पाकिस्तान में रविवार का दिन जम्हूरियत के सड़क पर उतरने के लिए याद रखा जाएगा. 

इमरान की रैली के जवाब में विपक्ष का भी इस्लामाबाद कूच
गौरतलब है कि पाकिस्तान में विपक्षी दलों ने सत्तारूढ़ पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) की एक नियोजित रैली को कड़ा जवाब देने के प्रयास में इस्लामाबाद की ओर कूच किया है. इसमें पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज के कार्यकर्ता लाहौर से जा रहे हैं और जमीयत-ए-उलेमा इस्लाम-फजल के कार्यकर्ता डेरा इस्माइल खान से रवाना हुए हैं. इस बीच पीटीआई रविवार को अपनी भव्य रैली के लिए इस्लामाबाद के परेड ग्राउंड को तैयार कर रही है, जिसके हजारों समर्थक इस्लामाबाद के लिए रवाना हो गए हैं. पाकिस्तान के सूचना मंत्री फवाद चौधरी ने दावा किया कि पीटीआई के हजारों समर्थक पहले से ही इस्लामाबाद जा रहे हैं.

यह भी पढ़ेंः विदेश जाने-आने वाले भारतीयों को लगेगी कोरोना वैक्सीन की बूस्टर डोज

पक्ष-विपक्ष के बीच टकराव की आशंका बढ़ी
समा टीवी की रिपोर्ट के अनुसार, बड़ी संख्या में प्रतिद्वंद्वी राजनीतिक कार्यकर्ताओं की मौजूदगी और उनके बीच टकराव की संभावना ने इस्लामाबाद के अधिकारियों के बीच चिंता पैदा कर दी है. ऐसे में इस्लामाबाद के अस्पतालों में आपातकाल की घोषणा कर दी है, जबकि रावलपिंडी के अस्पतालों को भी अलर्ट पर रखा गया है. राजधानी शहर प्रशासन ने ट्रैफिक प्लान जारी करने के अलावा रेड जोन को सील करने का फैसला किया है.

यह भी पढ़ेंः अप्रैल में दिल्ली को झुलसाएगी गर्मी, इन राज्यों में झमाझम बरसेंगे बादल

इमरान के इस्तीफा देने की भी अटकलें
इस बीच, पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी ने विपक्ष को इस्लामाबाद में रैलियां करने के खिलाफ सलाह देते हुए कहा कि यह संघर्ष इमरान खान को राजनीतिक 'शहादत' की ओर ले जाएगा. पीएमएल-एन के मार्च का नेतृत्व मरियम नवाज शरीफ और हमजा शहबाज शरीफ कर रहे हैं. ग्रैंड ट्रंक (जीटी) रोड का उपयोग करके इस्लामाबाद के लिए रवाना होने से पहले बड़ी संख्या में पीएमएल-एन कार्यकर्ता लाहौर के मॉडल टाउन में एकत्र हुए. एक कयास य़ह भी लगाया जा रहा है कि इमरान खान रविवार की रैली का हश्र देख अविश्वास प्रस्ताव से पहले इस्तीफा भी दे सकते हैं.