logo-image

विदेश जाने-आने वाले भारतीयों को लगेगी कोरोना वैक्सीन की बूस्टर डोज

स्वास्थ्य मंत्रालय से जुड़े सूत्रों के मुताबिक विदेश यात्रा करने वाले भारतीयों को कोविड वैक्सीन की प्रिकॉशन डोज लगाने पर चर्चा चल रही है.

Updated on: 27 Mar 2022, 09:41 AM

highlights

  • भारत में अब तक 186 करोड़ कोविड टीके लगाए गए
  • विदेश यात्रा पर जाने वालों के लिए हो सकता है फैसला
  • कई देश बूस्टर डोज नहीं लगने पर रोक रहे भारतीयों को 

नई दिल्ली:

देश में कोरोना संक्रमण मामलों में कमी आते देख मोदी सरकार आज यानी रविवार से नियमित अंतरराष्ट्रीय उड़ानों को फिर से शुरू करने जा रही है. कोरोना कहर को देखते हुए अंतरराष्ट्रीय उड़ानों पर मार्च 2020 से प्रतिबंध लगा हुआ था. यह अलग बात है कि सतर्कता के मद्देनजर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय कोई कसर अभी भी बाकी नहीं छोड़ना चाहता है. इस कड़ी में मोदी सरकार विदेश जाने वाले और वहां से आने वाले भारतीयों के लिए कोविड वैक्सीन की बूस्टर डोज देने का फैसला कर सकती है. 

अभी कुछ खास लोगों को लग रही बूस्टर डोज
स्वास्थ्य मंत्रालय से जुड़े सूत्रों के मुताबिक विदेश यात्रा करने वाले भारतीयों को कोविड वैक्सीन की प्रिकॉशन डोज लगाने पर चर्चा चल रही है. गौरतलब है कि फिलवक्त स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं, अग्रिम पंक्ति के कार्यकर्ताओं और 60 वर्ष से अधिक के लोगों को ही प्रिकॉशन डोज दी जा रही है. अब इस नए कदम के साथ ही इस बात पर भी विचार-विमर्श चल रहा है कि विदेश जाने वाले भारतीयों को मुफ्त बूस्टर खुराक दी जाए या उनसे इसके लिए शुल्क लिया जाए.

यह भी पढ़ेंः अप्रैल में दिल्ली को झुलसाएगी गर्मी, इन राज्यों में झमाझम बरसेंगे बादल

कई देश भारतीयों की यात्रा पर लगा रहे प्रतिबंध
बताते हैं कि कुछ देश बूस्टर शॉट नहीं लगी होने से भारतीयों की यात्रा पर प्रतिबंध लगा रहे हैं. ऐसे में मोदी सरकार ने विदेश यात्रा पर जाने आऔर आने वालों के लिए इस प्रिकॉशन डोज को जरूरी कर सकती है. बताते हैं कि एक पखवाड़े पहले इस तरह का प्रस्ताव स्वास्थ्य मंत्रालय को दिया गया था. अब इस पर चर्चा ने जोर पकड़ लिया है. स्वास्थ्य मंत्रालय कोविड टीके की प्रिकॉशन डोज उन लोगों के लिए लागू कर सकता है, जो नौकरी, पढ़ाई, खेल, बैठकों के लिए विदेश यात्रा करने को मजबूर हैं. हालांकि अंतरराष्ट्रीय उड़ानें शुरू होने के बाद विदेशी एयरलाइन कंपनियों ने यात्रियों को अपनी यात्रा से संबंधित देशों के कोविड दिशानिर्देशों की जांच और उसके पालन की सलाह दी है.