logo-image

पाकिस्तान को जितने भी घाव मिले हैं, वे सभी उसे खुद से ही मिले हैं : इमरान खान

पाकिस्तान को जितने भी घाव मिले हैं, वे सभी उसे खुद से ही मिले हैं : इमरान खान

Updated on: 21 Dec 2021, 06:30 PM

नई दिल्ली:

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान का मानना है कि आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई के 20 वर्षों के दौरान, पाकिस्तान को जितने भी घाव मिले हैं, वे सभी उसे खुद से ही मिले हैं।

समा टीवी की एक रिपोर्ट में यह जानकारी दी गई है।

मंगलवार को विदेश मंत्रालय में एक समारोह में, उन्होंने कहा कि हर देश में उतार-चढ़ाव का अपना उचित हिस्सा होता है, इसलिए यह पाकिस्तान के साथ भी है। खान ने कहा, जब आप अपने सिद्धांतों से दूर हो जाते हैं और भौतिकवादी निर्णय लेते हैं तो इसके परिणाम होंगे।

उन्होंने याद किया कि पिछली सरकार ने मानव जीवन की कीमत पर डॉलर को चुना था। खान ने कहा, और.. उन्होंने जो किया, उसके लिए हम किसी और को जिम्मेदार नहीं ठहरा सकते।

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री ने आश्वस्त किया कि पाकिस्तान जल्द ही अपनी समस्याओं से बाहर निकलेगा। उन्होंने कहा, हमें बस व्यवस्था को ठीक करना है, कानून और योग्यता का शासन लाना है। हमें इस कुलीन कब्जे (एलीट कैप्चर) को समाप्त करने की आवश्यकता है।

रिपोर्ट के अनुसार, खान ने आगे कहा, लेकिन यह रातों-रात नहीं होगा। हमें इस पर एक साथ विचार करने की जरूरत है।

उन्होंने जोर देते हुए कहा कि पाकिस्तान जल्द ही अपनी इस समस्या से बाहर निकलेगा और विकास हासिल करेगा, जो आखिरी बार 1970 के दशक में देखा गया था।

खान ने कहा कि हालांकि इन वर्षों के दौरान, अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर पाकिस्तान की प्रतिष्ठा कोरोनोवायरस महामारी जैसी गंभीर चुनौतियों का सामना करने के बावजूद बेहतर हुई है।

खान ने कहा, हमें इस धारणा के तहत नहीं चलना चाहिए कि हम समस्याओं से बाहर हैं, लेकिन निस्संदेह, देश की छवि में सुधार हुआ है और यह ओआईसी सम्मेलन में देखा गया है।

प्रधानमंत्री ने टिप्पणी करते हुए कहा कि पाकिस्तान के रुख को न केवल दुनिया ने स्वीकार किया है बल्कि अफगानिस्तान के लिए देश के उद्देश्यों को यूरोपीय देशों और यहां तक कि विश्व स्वास्थ्य संगठन ने भी अपनाया है।

उन्होंने आगे कहा, हमें इसे समझने की जरूरत है। आप तालिबान सरकार को पसंद करते हैं या नहीं, आपको देश में रहने वाले चार करोड़ लोगों के बारे में सोचना होगा। उनका जीवन दांव पर है।

उन्होंने कहा कि यह मानवीय संकट है और यह मानव निर्मित है। खान ने कहा, हम अफगानिस्तान की संपत्ति को डी-फ्रीज करके और नकदी में सुधार करके इसे टाल सकते हैं।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.