logo-image

IMF का अनुमान, 2023 से 2024 तक भारत की ग्रोथ 6 फीसदी से अधिक होगी

अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) का अनुमान है कि इस वर्ष भारत की आर्थिक वृद्धि दर 6.1 फीसदी तक रहने वाली है.

Updated on: 31 Jan 2023, 09:50 AM

highlights

  • 2024 में भारत की आर्थिक वृद्धि दर बढ़कर 6.8 फीसदी का अनुमान
  • विकसित देशों में सबसे ज्यादा नुकसान ब्रिटेन को होने वाला है
  • ब्रिटेन की वर्ष 2023 में आर्थिक वृद्धि दर माइनस में जाने का अनुमान

नई दिल्ली:

केंद्रीय वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण की ओर से आज आर्थिक सर्वे पेश किया जाना है. इससे पहले भारत के लिए एक अच्छी खबर है. अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) का अनुमान है कि इस वर्ष भारत की आर्थिक वृद्धि दर 6.1 फीसदी तक रहने वाली है. IMF अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष के अनुसार, भारत के बाद चीन है. यहां पर आर्थिक वृद्धि दर 5.2 फीसदी दर रहने का अनुमान लगाया गया है. इस बीच अलगे साल यानि 2024 में भारत की आर्थिक वृद्धि दर बढ़कर 6.8 फीसदी तक पहुंच जाने का अनुमान है.

ये भी पढ़ें: Weather Update: दिल्ली-NCR समेत इन राज्यों में एक फरवरी के बाद गिरेगा पारा, IMD ने बताया ये कारण

IMF का अनुमान है कि विकसित देशों में सबसे ज्यादा नुकसान ब्रिटेन को होने वाला है. काफी समय से आर्थिक संकट का सामना कर रहा है. ब्रिटेन की वर्ष 2023 में आर्थिक वृद्धि दर माइनस में जाने का अनुमान है. यह दर इस साल -0.6 रहने की उम्मीद है. वहीं अगले साल 2024 में उसकी स्थिति में सुधार होने की आशा है. यह वृद्धि दर प्लस में होगी. यह दर 0.9 फीसदी तक होगी.

वहीं अमेरिका की बात करे तो यहां पर भी आर्थिक वृद्ध दर मात्र 1.4 फीसदी तक रहने वाली है. आईएमएफ के मुताबिक, यह दर अगले साल 2024 में घटेगी. ये 1.0 फीसदी तक रह जाएगी. वहीं यूक्रेन से जंग लड़ रहे रूस के सामने कई चुनौतियां हैं. यह साल उसके लिए अच्छा नहीं रहेगा. हालांकि बीते वर्ष की तुलना में थोड़ी सी वृद्धि जरूर दिखाई देगी.