logo-image

Weather Update: दिल्ली-NCR समेत इन राज्यों में एक फरवरी के बाद गिरेगा पारा, IMD ने बताया ये कारण

दिल्ली समेत देश के उत्तरी पश्चिमी भागों में बीते दो ​दिनों से बारिश जारी है. आज इसमें कमी हो सकती है.

Updated on: 31 Jan 2023, 08:32 AM

highlights

  • दिल्ली समेत देश के उत्तरी पश्चिमी भागों में बारिश जारी है
  • उत्तर-पश्चिम के अन्य भागों में बरसात घट गई है
  • पश्चिमी विक्षोभ का असर पहाड़ी इलाकों में दिखाई देगा

नई दिल्ली:

Weather Update: दिल्ली समेत देश के उत्तरी पश्चिमी भागों में बीते दो ​दिनों से बारिश जारी है. आज इसमें कमी हो सकती है. भारत मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार, पंजाब, हरियाणा के साथ उत्तर-पश्चिम के अन्य भागों में बरसात घट गई है. वहीं पश्चिमी विक्षोभ का असर पहाड़ी इलाकों में दिखाई देगा. यह पर हल्की से लेकर भारी बारिश हो सकती है. इस दौरान बर्फबारी भी हो सकती है. अगले 24 घंटों के अंदर पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, उत्तर प्रदेश, पूर्वी राजस्थान के साथ प्रदेश में  हल्की और छिटपुट बरसात होने के बाद मौसम में बदलाव देखा गया. यहां पर तापमान में थोड़ी गिरावट देखी गई. ऐसा कहा जा रहा है कि एक फरवरी तक उत्तर पश्चिम भारत के मैदान क्षेत्रों में 20-30 किमी प्रति घंटे तक की तेज हवाएं चलने वाली हैं. 

ये भी पढ़ें: Budget Session: आज राष्ट्रपति मुर्मू दोनों सदनों की संयुक्त बैठक में देंगी अभिभाषण, बजट सत्र का आगाज 

मौसम विभाग का कहना है कि एक फरवरी तक उत्तर पश्चिम भारत के कई हिस्सों में तापमान में दो से तीन डिग्री सेल्सियस तक की गिरावट होने वाली है. इसके बाद तापमान में दो से चार डिग्री सेल्सियस की बढ़ोतरी हो सकती है. मौसम विभाग के अनुसार, अगले दो दिनों के दौरान महाराष्ट्र, गुजरात और मध्य प्रदेश कई भागों में दो से चार डिग्री सेल्सियस तक तापमान गिर सकता है. 

बंगाल की दक्षिण-पूर्व खाड़ी और उससे करीब पूर्वी हिंद महासागर के ऊपर बने कम दबाव का क्षेत्र पश्चिम-उत्तर-पश्चिम की ओर चला गया है. आईएमडी के अनुसार, यह दबाव 1 फरवरी को श्रीलंका तट को पार कर सकता है. इस वजह से 1 और 2 फरवरी को दक्षिण तमिलनाडु के कई क्षेत्रों में हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना बनी हुई है. कई जगहों पर भारी बारिश भी हो सकती है. मौसम विभाग का कहना है कि तमिलनाडु के कन्याकुमारी, तिरुनेलवेली, रामनाथपुरम जैसे कई भागों भारी बारिश हो सकती है.